पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीचर्स ने बढ़ाई स्टूडेंट्स की परेशानी:पंजाब यूनिवर्सिटी के टीचर्स के प्रोटेस्ट के कारण 4 मार्च का पेपर स्थगित

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीचर पंजाब सरकार द्वारा टीचरों के वेतनमान को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) से डी लिंक करने का विरोध कर रहे हैं। - Dainik Bhaskar
टीचर पंजाब सरकार द्वारा टीचरों के वेतनमान को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) से डी लिंक करने का विरोध कर रहे हैं।
  • मास कैजुअल लीव पर हैं टीचर, न एग्जामिनेशन ड्यूटी देंगे और न ही होगी इनविजीलेशन

पंजाब यूनिवर्सिटी ने 4 मार्च को होने वाले सभी एग्जाम को 6 मार्च को कराने का फैसला किया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह फैसला टीचरों की ओर से 4 मार्च को घोषित किए गए प्रोटेस्ट के कारण किया है। पंजाब फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर्स ऑर्गेनाइजेशन (PFUCTO) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में 4 मार्च को एग्जामिनेशन ड्यूटी न करने, मास कैजुअल लीव लेने और इनविजीलेशन का काम न करने का फैसला किया है।

टीचर पंजाब सरकार द्वारा टीचरों के वेतनमान को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) से डी लिंक करने का विरोध कर रहे हैं। सरकार के इस फैसले के दूरदर्शी नतीजे होंगे। इससे टीचरों की प्रमोशन रुक जाएगी उन को आर्थिक नुकसान होगा और रिसर्च भी प्रभावित होगी। चंडीगढ़ और पंजाब का एजुकेशन सेक्टर देश के बाकी हिस्सों से अलहदा हो जाएगा।

PU चंडीगढ़ के एग्जाम बेशक ऑनलाइन कराए जा रहे हैं लेकिन फिर भी कुछ टीचर ड्यूटी पर होते हैं जो पूरे एग्जाम को कोऑर्डिनेट करते हैं। करीब 191 कॉलेज और लगभग 80 डिपार्टमेंट में विषय के अनुसार टीचरों की एग्जामिनेशन ड्यूटी होती है। हड़ताल के कारण स्टूडेंट्स को दिक्कत होती इसलिए यूनिवर्सिटी ने यह फैसला किया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर उन्होंने किसी कारण की घोषणा नहीं की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें