पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:रि-अपीयर एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी ने जारी की डेटशीट

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 5 जनवरी से रोल नंबर डाउनलोड होंगे, सुबह एग्जाम देने वालों को पेपर अपलोड करने की इजाजत नहीं

पंजाब यूनिवर्सिटी ने रि-अपीयर, डेफिसिट सब्जेक्ट और एन्वायर्नमेंट एजुकेशन का एग्जाम लेने के लिए डेटशीट जारी कर दी है। ये वे स्टूडेंट्स हैं, जिन्होंने फॉर्म तो भर दिए थे, लेकिन फाइनल सेमेस्टर के जब एग्जाम हुए तो इन स्टूडेंट के एग्जाम नहीं हो सके थे। बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम तो क्लीयर कर लिए हैं, लेकिन पिछली रि-अपीयर बाकी होने के कारण उनका कोर्स पूरा नहीं हो पा रहा।

कुछ स्टूडेंट्स आगे अपनी नौकरी भी जॉइन नहीं कर पा रहे। बहुत से स्टूडेंट संगठनों ने लगातार इसको लेकर ज्ञापन सौंपे थे। इसके बाद अब यूनिवर्सिटी ने शेड्यूल जारी कर दिया है। कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो. जगत भूषण ने बताया कि इस बारे में सभी इंस्ट्रक्शन यूनिवर्सिटी के नोटिस बोर्ड पर उपलब्ध हैं। रोल नंबर ऑनलाइन पांच जनवरी से उपलब्ध होंगे, जिसे स्टूडेंट्स को पीयू की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।
20 मिनट उपलब्ध रहेगा पेपर...

  • ऑनलाइन पेपर के लिए पेपर सिर्फ 20 मिनट तक डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध रहेगा।
  • सुबह 9:30 से 12:30 और दोपहर 1:30 से 4:30 बजे के बीच दो टर्म में एग्जाम होंगे।
  • सुबह वाला पेपर 9:10 पर उपलब्ध हो जाएगा और दोपहर वाला 1:30 पर।
  • स्टूडेंट्स की अपनी जिम्मेदारी है कि वे पेपर डाउनलोड करें। कॉलेज या डिपार्टमेंट उन्हें पेपर नहीं भेजेगा।
  • सभी इंस्ट्रक्शन पेपर पर दी गई हैं, जिसे अलग से नहीं भेजा जाएगा।
  • स्टूडेंट्स को दिए गए सवालों को करने के लिए नियम अनुसार ही जवाब देने होंगे।
  • अंडर ग्रेजुएट लेवल पर ए-4 साइज की 36 और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर 40 शीट उपयोग की जा सकती हैं।
  • शीट लाइन वाली हो तो बेहतर है। इसके सिर्फ एक तरफ ही लिखा जाना चाहिए। स्टूडेंट को अपना नाम, रोल नंबर (फिगर और वर्ड्स दोनों में), क्लास, पेपर का प्रकार, सब्जेक्ट कोड और कुल पेज के बारे में जानकारी देनी होगी।

सुबह वालों काे जमा करानी होगी सिर्फ हार्ड कॉपी

पीयू ने इस बार ऑनलाइन या ईमेल के जरिए मॉर्निंग स्लॉट में आंसरशीट भेजने का विकल्प नहीं दिया है। स्टूडेंट्स को पेपर देने के बाद अधिकतम तीन बजे तक पेपर भेजना होगा। आंसरशीट का पहला पेज रोल नंबर की फाेटोकॉपी होना चाहिए। इसके साथ ही हर पेज पर पेज नंबर लिखा हो और पूरी तरह से पेपर आपस में जुड़े हों।

शाम वालों को एक घंटे के अंदर-अंदर अपने पेपर वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर अपलोड करने होंगे। हार्ड कॉपी दूसरे दिन पोस्ट ऑफिस खुलने के दो घंटे के अंदर-अंदर जमा करानी होगी। सील लिफाफे में स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक के जरिए इसे भेजा जाना चाहिए। शुक्रवार शाम, शनिवार और रविवार को होने वाले एग्जाम वाले स्टूडेंट्स सोमवार को सुबह डाकखाना खुलने के दो घंटे के अंदर ही हार्ड कॉपी भेज सकेंगे।

शाम को अपलोड की जाने वाली आंसरशीट और हार्ड कॉपी का मिलान करके देखा जाएगा कि इसे चेकिंग के लिए भेजा जाए या रद कर दिया जाए। ये फैसला बाद पेपर को बदलने की संभावना को रोकने के लिए कहा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें