पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • UT Police Will Not Complete Even After 54 Years, Administration Does Not Want To Make DSP Ram Gopal SP

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनबन:54 साल बाद भी पूरी नहीं होगी यूटी पुलिस की हसरत, डीएसपी रामगोपाल को एसपी नहीं बनाना चाहता प्रशासन

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेगुलर एसपी बनाने का प्रावधान न होने की दलील के साथ आदेशों को हाईकोर्ट में चुनौती देंगे अफसर

सालों की मशक्कत के बाद यूटी पुलिस के लिए कैट से खुशखबरी आई थी। इसके तहत 1966 में बनी यूटी पुलिस फोर्स को 54 साल बाद अपनी ही फोर्स से प्रमोट हुआ पहला रेगुलर एसपी मिलेगा और दूसरों के लिए रास्ता खुलेगा। खैर अब अपना ही यूटी पुलिस व प्रशासन के अफसर इस आदेश के खिलाफ खड़े गए हैं।

प्रशासन को कैट के आदेश ठीक नहीं लग रहे और वह रामगोपाल को एसपी बनाने के हक में नहीं है। इसीलिए इसी हफ्ते यूटी प्रशासन पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में एसपी बनाए जाने के कैट के आदेशों के खिलाफ करेगा। आदेशों को कानूनी तौर पर एग्जामिन करवा दिया गया है। सूत्रों की मानें तो प्रशासन अपील में दलील देने जा रहा है कि यूटी पुलिस में रेगुलर एसपी बनाए जाने का कोई प्रावधान नहीं है।

पुलिस के अफसर इसी शहर में एएसआई से लेकर डीएसपी तक बनकर यहीं तैनात होते हैं। उनकी दानिप्स कैडर में मर्जर करने की फाइल पहले ही मिनिस्ट्री में भेजी जा चुकी है ताकि इनकी पोस्टिंग में अन्य यूटीज में हो सके। जब तक फैसला नहीं आता,तब तक रामगोपाल एसपी नहीं बनाया जा सकता। मर्जर के बाद सीनियोरिटी भी कैडर के अनुसार होगी और उसी के आधार पर प्रमोशन। अब देखना है कि यूटी पुलिस की अपील पर हाईकोर्ट क्या रूख अपनाता है।

24 को कैट ने जारी किए थे आदेश
बता दें कि डीएसपी सीआईडी रामगोपाल को एसपी पद पर प्रमोट करने के लिए सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल यानि कैट ने यूटी प्रशासन को 24 नवंबर को आदेश दिए थे। रामगोपाल को 2011 में डीएसपी पद पर प्रमोट किया गया था। हालांकि उन्हें प्रमोशन में सीनियोरिटी 2009 से दी गई।

पंजाब पुलिस के अमेंडेड सर्विस रूल्स 2006 के मुताबिक डीएसपी पद पर 6 साल तक कार्यरत रहने के बाद डीएसपी एसपी पद पर प्रमोट किया जाता है। इसी आधार पर रामगोपाल ने पहले यूटी पुलिस और प्रशासन से एसपी बनाने की मांग की और कहा कि उसका कार्यकाल छह साल का 2015 में ही पूरा हो चुका है। उन्हें प्रमोट किया जाए। यहां किसी ने उनकी न सुनी और उल्टा डीएसपी रामगोपाल के खिलाफ खड़ा हो गया। डीएसपी ने कैट में याचिका डाली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser