पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन की खबर:सिविल हॉस्पिटल में 25 हेल्थ वर्कर तो जीएमसीएच-32 में 18 हेल्थ वर्कर्स की हुई वैक्सीनेशन रिहर्सल

चंडीगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • ड्राई रन रहा सफल

कोरोना वायरस से बचाने के लिए तैयार वैक्सीन को लगाने के लिए शुक्रवार को दूसरा ड्राई रन हुआ। यह ड्राई रन जीएमसीएच-32, सिविल हॉस्पिटल सेक्टर-45 में हुआ। इसके अलावा पीजीआई और नगर निगम के साथ मिलकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सेक्टर-49 में ड्राई रन किया। जीएमसीएच-32 में में 18 हेल्थ वर्कर्स, सिविल हॉस्पिटल-45 में 25 और सेक्टर-49 में 1 हेल्थ वर्कर का ड्राई रन हुआ।

जीएमएसएच-16 के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. विरेंद्र नागपल ने बताया कि सुबह 10 बजे ड्राई रन शुरू हुआ और दोपहर 12 बजे तक चला। इस दौरान जिन-जिन हेल्थ वर्कर्स को बुलाया गया था, वे सभी समय पर आए। इस दौरान सिविल हॉस्पिटल-45 में डीएचएस डॉ. अमनदीप कंग, डीएमएस परमजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

यहां पर भी जीएमएसएच-16 की तर्ज पर ही वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। यहां पर भी पहले गार्ड ने चेक किया, फिर वेटिंग एरिया में मरीजों को बैठाया गया। इसके बाद उनका वेरिफिकेशन हुआ। वेरिफिकेशन में जरूरी आईडी प्रूफ देने के बाद वैक्सीनेटर अफसर ने वैक्सीन दिया। ऑनलाइन पोर्टल पर उनका एंट्री हुई। कोविशील्ड का पीजीआई में 149 वॉलंटियर्स पर ट्रायल हुआ था।

इनमें आधे वॉलंटियर्स को वैक्सीन और आधे को प्लेसीबो यानी वैक्सीन नहीं दी गई। इन वॉलंटियर्स को वैक्सीनेशन दी जाएगी। हालांकि अभी वॉलंटियर्स को यह नहीं पता कि किसे वैक्सीन की डोज दी गई और किस को प्लेसीबो। पीजीआई के पास इसका रिकार्ड है। जब आम आदमी को वैक्सीन देना शुरू हो जाएगी। तब उन्हें भी बुलाया जाएगा और वैक्सीन दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser