पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Vaccination Started From January 16, Took 9 Days Till Now, From February 3, 10,500 Frontline Workers Will Get Vaccinated

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हुई, अब तक 9 दिन लगी, 3 फरवरी से 10,500 फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5274 हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन नहीं लग पाई है, इन्हें फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ ही लगाई जाएगी

कोरोना से बचाव के लिए कोविशील्ड वैक्सीन 16 जनवरी से लगनी शुरू हुई थी। इस दौरान 9 दिन वैक्सीन लगी, चंडीगढ़ में 3556 हेल्थ केयर वर्कर्स ने वैक्सीन लगवाई। अभी 5274 हेल्थ केयर वर्कर्स बचे हुए हैं, जिन्हें टीके लगने हैं।

इसी के साथ 3 फरवरी से 10,500 फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी टीके लगने शुरू हो जाएंगे। हेल्थ केयर वर्कर्स जिन्हें पहले ही दो मैसेज भेजे जा चुके हैं और उन्होंने अब तक टीके नहीं लगवाए हैं, उन्हें अब मैसेज नहीं भेजा जाएगा। वैक्सीनेशन प्रोग्राम की नोडल ऑफिसर और डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डॉ. अमनदीप कंग ने बताया कि 1 फरवरी से हम फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज के लिए मैसेज भेजना शुरू कर रहे हैं। संभवत: 3 फरवरी से उन्हें वैक्सीन की पहली डोज शुरू हो जाएगी। हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को एकसाथ वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

डॉ. कंग ने बताया कि जिन हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगवाने के लिए डिपार्टमेंट की तरफ से दो मैसेज भेजे जा चुके हैं, अब उन्हें तीसरा मैसेज नहीं भेजा जाएगा। हां, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करवा रखी है, वे हेल्थ केयर वर्कर्स फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ वैक्सीन की डोज लगवा सकेंगे।

चंडीगढ़ में 17 केस आए, 25 ठीक हुए, जबकि 470 को टीके लगे। मोहाली में 38 केस आए, जबकि 38 लोग ही ठीक होकर घर लौटे। 100 लोगों को टीके लगे। पंचकूला में 13 केस आए, दो ठीक हुए अौर 133 को टीके लगे।

50% से भी कम वैक्सीन लगी, एक्सपायरी डेट अप्रैल तक

हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से शनिवार तक 7533 को वैक्सीन लगाने का था टारगेट, अभी तक 3556 हेल्थ वर्कर्स ने वैक्सीन की डोज लगवाई है। हेल्थ डिपार्टमेंट के पास 21500 वैक्सीन की डोज आई थीं। वैक्सीन की एक्सपायरी भी अप्रैल तक है। ऐसे में इसी रफ्तार से डोज लगी तो वैक्सीन खराब होने का खतरा है।

अभी तक पचास फीसदी के आसपास ही हेल्थ केयर वर्कर्स ने वैक्सीन लगवाई है। अभी तक 10 सेशन हो चुके हैं हो चुके हैं। हफ्ते में चार दिन वैक्सीन की डोज दी जा रही है। शहर में पीजीआई में चार, जीएमसीएच-32 में दो, जीएमएसएच-16 में दो, सिविल हॉस्पिटल-45 में एक और सिविल हॉस्पिटल मनीमाजरा में वैक्सीन लगाई जा रही है। 10 सेंटरों पर रोजाना लगभग 1000 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन की डोज का लक्ष्य रखा गया है।

डिपार्टमेंट के हेड्स ने लगवाई वैक्सीन

पीजीआई में शनिवार को एडवांस कार्डियक सेंटर के एचओडी डॉ. यशपाल शर्मा, एडवांस आई केयर सेंटर के प्रो. रमनदीप सिंह, पीजीआई में काेविशील्ड वैक्सीन का सफलतापूर्वक ट्रायल करवाने वाली डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ की प्रो. मधु गुप्ता, इंडोक्रोइनोलाॅजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. संजय बडाडा, पीजीआई में वैक्सीनेशन प्रोग्राम के चेयरमैन प्रो. एसएस पाण्डव, कोविड सेंटर के हेड प्रो. विपिन कोशल, ओपीडी के इंचार्ज प्रो. नवीन पाण्डेय समेत कई अन्य फैकल्टी वैक्सीनेशन करवा चुके हैं। लेकिन नर्सिंग स्टाफ के अलावा अन्य स्टाफ अभी भी उतने उत्साह से आगे नहीं आ रहा जितना आना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें