पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Vaccine Dry Run Being Held In Two Hospitals In Chandigarh For The Second Time Today, Sent Messages To 25 25 Health Workers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डमी वेक्सिनेशन:चंडीगढ़ में आज दूसरी बार दो अस्पतालों में चला वैक्सीन ड्राई रन, 25-25 हेल्थ वर्करों को मैसेज भेजा

चंडीगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में आज वैक्सीन ड्राई रन का आयोजन किया गया। सेक्टर-45 अस्पताल में पहुंचे डॉक्टर। फोटो लखवंत सिंह - Dainik Bhaskar
शहर में आज वैक्सीन ड्राई रन का आयोजन किया गया। सेक्टर-45 अस्पताल में पहुंचे डॉक्टर। फोटो लखवंत सिंह
  • मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार ड्राई रन किया जा रहा

शहर में आज कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तैयार वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन किया गया। शहर के जीएमसीएच-32 और सिविल अस्पताल सेक्टर-45 में ड्राई रन करवाया गया। इस बारे में डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डॉक्टर अमनदीप कंग ने बताया कि मंत्रालय से मिली गाइडलाइन के अनुसार जहां पहले 2 जनवरी को ड्राई रन हो चुका है, वहां पर यह नहीं होगा। अब जीएमएसएच-16 की जगह सिविल अस्पताल सेक्टर-45 में ड्राई रन किया गया।

जांच के लिए आलाधिकारी पहुंचे
जांच के लिए आलाधिकारी पहुंचे

जानकारी ली

सेक्टर-45 में पहुंचे मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. वी.के.नागपाल ने कहा कि वैक्सीन ड्राई रन को लेकर काम ठीक तरह से चल रहा है। उन्होंने बताया कि अगर वैक्सीनेशन के बाद मरीज को किसी तरह की कोई परेशानी आती है तो उन्हें तत्काल इलाज देने के लिए डॉक्टरों की टीम और एंबुलेंस तैनात रहेगी।

हेल्थ वर्कर की सबसे पहले जांच की गई
हेल्थ वर्कर की सबसे पहले जांच की गई

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जब वैक्सीन भेज दी जाएगी तो उसी समय से दिशा निर्देशों के अनुसार वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा।

25-25 हेल्थ वर्करों को मैसेज

आज के वैक्सीन ड्राई रन में 25-25 हेल्थ वर्कर्स को मैसेज भेजा गया था। इससे पहले दो जनवरी को जीएमएसएच-16, सिविल अस्पताल मनीमाजरा और सेक्टर-22 में ड्राई रन हुआ था। इसमें 75 हेल्थ वर्कर्स पर वैक्सीनेशन दिए जाने को लेकर रिहर्सल की गई थी।

हेल्थ वर्करों को वैक्सीनेशन के बाद जांच की गई
हेल्थ वर्करों को वैक्सीनेशन के बाद जांच की गई

प्री-रजिस्ट्रेशन पर सुविधा

डॉ. कंग ने बताया कि 50 साल या पहले से बीमार व अन्य आम लोग प्री-रजिस्ट्रेशन के आधार पर अप्रैल तक वैक्सीन की सुविधा मिलने की संभावना है। पिछली 2 जनवरी को पहली वैक्सीन ड्राई रन के दौरान वैक्सीनेशन की रिहर्सल की गई थी।

निश्चित समय पर ट्रायल शुरू हुआ

आज सुबह सेक्टर-45 के सिविल अस्पताल में वैक्सीन ड्राई रन को लेकर पूरी तैयारी के साथ काम शुरू किया गया। वैक्सीन ड्राई रन में जिन हेल्थ वर्करों को मैसेज कर के बुलाया गया था वे समय पर पहुंचे और अपना आई कार्ड दिखा कर इस ट्रायल के हिस्सा बने। सिविल अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लेने के लिए सेक्टर-16 अस्पताल से मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. वी.के. नागपाल पहुंचे। वहां पर उन्होंने एसएमओ डॉ. राजीव खनीजा ने कहा कि वैक्सीन ड्राई रन को लेकर सारी तरह की तैयारी की गई थी। उन्होंने कहा कि आज 25 हेल्थ वर्करों को मैसेज देकर बुलाया गया था। वे समय पर आए और जिस तरह से वैक्सीनेशन करवानी है वैसे उन्होंने करवाई।

वैक्सीनेशन करने आने वालों पहले जानकारी दी गई
वैक्सीनेशन करने आने वालों पहले जानकारी दी गई

आज ऐसे चला ड्राई रन

सबसे पहले वेटिंग एरिया

आज सबसे पहले वैक्सीन ड्राई रन के दौरान हेल्थ वर्कर वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंचे तो उन्हें सबसे पहले उनके मोबाइल में आए मैसेज को चैक किया गया उसके बाद उसके हाथों को सैनिटाइज किया गया। उसके बाद उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर में भेजा गया।

वैक्सीनेशन एरिया

हेल्थ वर्कर उसके बाद आगे बढ़ा तो वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंचा। जहां पर वैक्सीन देने से पहले नर्स भवनीत और नर्स पूनम ने हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाने के बाद होने वाले फायदों के बारे जानकारी दी। वैक्सीन लगाने के बाद हेल्थ वर्कर ने कंप्यूटर पर जानकारियों को अपडेट कर रही नर्सिंग स्टाफ को अपने वैक्सीनेशन बारे जानकारी दी गई।

वैक्सीनेशन के बाद

हेल्थ वर्कर को वैक्सीनेशन के बाद वेटिंग एरिया में 30 मिनट तक आराम करने के लिए कहा गया। जहां पर उन्हें बताया गया कि अगर उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत या मुश्किल आती है तो वहां तैनात डॉक्टर व स्टाफ उन्हें सहायता करेगा। अगर फिर भी उनकी तबीयत खराब हो जाती है तो अस्पताल के नीचे खड़ी एंबुलेंस से उन्हें बड़े अस्पताल में पहुंचाया जाएगा।

वेक्सीनेटर ऑफिसर ने कहा

सेक्टर-45 के सिविल अस्पताल में वेक्सीनेटर अफसर सरताज सिंह ने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर सारी तैयारियां पूरी की गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र से जब वैक्सीन आ जाएगी तो उसे लगाने को लेकर स्टाफ पूरी तरह से तैयार है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser