पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Viral Patients Increasing Due To Change In Mass, Viral Is Running Longer Than Normal After Second Wave Of Kareena

बढ़ता मर्ज:माैसम में बदलाव से बढ़ रहे वायरल के मरीज,काेराेना की सेकंड वेव के बाद वायरल सामान्य से ज्यादा दिन चल रहा है

चंडीगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

माैसम में आए बदलाव के बाद शहर में वायरल के मरीज बढ़ रहे हैं। जानकाराें की मानें तो काेराेना वायरस की सेकंड वेव के बाद जिन लाेगाें काे वायरल हाे रहा है, वह सामान्य से ज्यादा दिन चल रहा है। वायरल के अलावा मलेरिया और डेंगू के केस भी आने शुरू हाे गए हैं। पीजीआई, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-15 की ओपीडी में इन दिनाें वायरल के अलावा डेंगू और मलेरिया के मरीज भी अा रहे हैं। चैतन्य हाॅस्पिटल के एमडी डाॅ. नीरज कुमार कहते हैं कि इन दिनाें माैसम में माॅयश्चर ज्यादा हाेता है। इससे वायरस ज्यादा देर तक वातावरण में रहता है।

इसके अलावा बारिश के माैसम में वाटर बाॅर्न डिजीज भी हाेती हैं। उन्हाेंने बताया कि वायरल में किसी काे तेज बुखार और बदन में दर्द, पेट में इंफेक्शन और वाॅमिटिंग की दिक्कत हाे रही है। इसके अलावा बच्चाें की बात करें ताे उन्हें खांसी जुकाम के साथ तेज बुखार की दिक्कत ज्यादा हाे रही है। इन दिनाें में ओपीडी में 30 से 40 फीसदी मरीज वायरल के आ रहे हैं। डाॅ. नीरज ने बताया कि अब ओपीडी में वायरल के साथ-साथ डेंगू और

मलेरिया के केस भी आने लगे हैं। डाॅक्टर्स के मुताबिक ज्यादातर लाेग बुखार या इस तरह की दिक्कत हाेने पर कैमिस्ट शाॅप से जाकर दवा ले लेते हैं। डाॅ. नीरज कुमार कहते हैं कि वायरल में एंटीबायाेटिक की ज्यादा जरूरत नहीं हाेती। वायरल फीवर 3 से 6 दिन में ठीक हाे जाता है। प्राइवेट क्लीनिक के एमडी डाॅ. पिंकेश वर्मा ने बताया कि इन दिनाें हाईजीन का खास ध्यान रखना चाहिए। खासताैर पर बच्चाें में। काेराेना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में बच्चाें काे अगर इस तरह के लक्षण हाें ताे तुरंत बच्चाें के डाॅक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

बढ़ रहे हैं मलेरिया और डेंगू के मरीज...

काेराेना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है, शहर में डेंगू और मलेरिया के केस भी बढ़ने शुरू हाे गए हैं। इस साल मलेरिया के 15 और डेंगू के 25 से अधिक मरीज अा चुके हैं। डेंगू के मरीजाें के प्लेटलेट्स कम हाे जाते हैं। तेज बुखार और बदन में तेज दर्द हाेता है। अगर यह सिमटम हैं ताे तुरंत डेंगू का टेस्ट करवाएं और डाॅक्टर काे दिखाएं।

खबरें और भी हैं...