पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Washing Of Main Roads Will Be Done Through Tertiary Water, Five Companies Engaged In Tender For Purchasing Sprinkle System

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:टर्शरी वाॅटर से की जाएगी अब मुख्य सड़कों की धुलाई, स्प्रिंकल सिस्टम खरीदने के लिए लगाए टेंडर में आई पांच कंपनियां

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से नगर निगम को 5 करोड़ रुपए दिए गए

शहर की हवा को साफ करने के लिए जल्द ही नगर निगम मेन रोड को टर्शरी वाॅटर से रात को धोना शुरू करेगा। आर्टिफिशियल फव्वारे से रोड को रोटेशन वाइज धोया जाएगा। इसके लिए सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से नगर निगम को 5 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

इसी में से 3 करोड़ रुपए एमओएच विंग के पास गए हैं। इसमें रात को रोड की धुलाई करने के लिए 9 हजार लीटर कैपेसिटी के वाॅटर टैंक वाले स्प्रिंकल सिस्टम खरीदे जाने हैं। अभी रोड स्वीपिंग मशीन से जिन रोड को साफ किया जाता है उससे डस्ट हवा में जाती है और पर्टिकुलेट मैटर्स 2.5 का लेवल काफी बढ़ जाता है। इन रोड को पानी के फव्वारे से धोने के बाद डस्ट गाड़ियां चलने से उड़कर हवा में नहीं जाएगी। वहीं एमओएच विंग की ओर से दो रोड स्वीपिंग मशीन भी खरीदी गई हैं।

नगर निगम के एमओएच विंग की ओर से रोड धोने के लिए करीब 9 हजार लीटर कैपेसिटी का स्टेनलेस स्टील टैंक का एक स्प्रिंकल सिस्टम खरीदने के लिए जेम पर 50 लाख का टेंडर लगा दिया। टेंडर में पांच कंपनी (गोरिका इंडिया लिमिटेड, भंसाली ऑटोमेटिव कंपनी, एमके टेक इंडस्ट्रीज , एनसोल मल्टी क्लीन एक्यूपमेंट, हाईड्रोटेकन इंट्रा)आई हैं। इन कंपनियों के बिड में लगाए कागजों की टेक्निकल ईवैल्यूएशन कमेटी की ओर से चेकिंग की जा रही है। जल्द ही इनमें से योग्य कंपनियों की फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी।

इसमें लोएस्ट वन आने वाली कंपनी को टेंडर अलॉट होगा। वही कंपनी अपना स्टेनलेस वाॅटर टैंक पर लगा स्प्रिंकल सिस्टम एमओएच विंग को सप्लाई करेगी। स्प्रिंकल के फव्वारे के पानी से हवा में (पार्टिकुलेट मैटर्स)पीएम10 और पीएम 2.5 के लेवल को कम करना आसान हो जाएगा, क्योंकि पानी के साथ एयर के पर्टिकुलेट मैटर्स साफ हो जाएंगे।

हॉर्टिकल्चर विंग ने रोड किनारे लगाए जा रहे हैं छोटे पौधे

पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी की ओर से 2 करोड़ रुपए नगर निगम के हॉर्टिकल्चर विंग को दिए हैं। इससे निगम के हॉर्टिकल्चर विंग की ओर से शहर की वी थ्री रोड किनारे पौधे और सर्बस लगाई जा रही हैं। अब तक कई वी थ्री रोड किनारे छोटे पौधे और सर्बस लगाई जा चुकी हैं। लेकिन सर्दियों की वजह से काफी सर्बस सूखने लगी हैं।

इनके लगाए जाने से कच्चे एरिया से गाड़ियों की स्पीड से उड़ने वाला रेता नहीं उड़ पाता है। इसकी वजह से भी शहर की हवा में स्वच्छता होने लगी है। एनजीटी के ऑर्डर पर प्रशासन ने शहर की हवा को साफ रखने के लिए एक्शन प्लान बनाकर केंद्र सरकार के पास अप्रूवल के लिए भेजा था। केंद्र से अप्रूवल मिलने के बाद सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी को 5 करोड़ रुपए दिए थे। जिसे नगर निगम को दिया गया। डिपार्टमेंट की ओर से भी पौधों में स्प्रिंकल लगे टैंकर से सिंचाई की जाएगी। इसे हॉर्टिकल्चर विंग द्वारा ट्रैक्टर सहित खरीदा जाना है। इसका टेंडर भी जल्द ही काॅल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें