पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गौ कथा का आयोजन:गाय के दूध से हम पलते-बड़े होते हैं इसलिए उसे माता कहा गया है: महाराज

चंडीगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गोपाल गोलोक धाम गौशाला कैंबवाला चंडीगढ़ द्वारा इन दिनों गौ कथा का आयोजन किया जा जा रहा है। पूज्य गौ गंगा कृपाकांक्षी धेनु मानस रचयिता गोपाल मणि महाराज के द्वारा कोरोना महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते कथा के दूसरे दिन गाय और इंसान के जीवन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि गाय को माता का दर्जा इसलिए दिए है कि हम सभी उसका दूध पीकर पलते बड़े होते हैं।

महाराज ने बताया कि हर घर में धेनु मानस का पाठ किया जाए। गाय की महिमा का वर्णन करते हुए उन्होंने बताया कि गाय माता इस लोक एवं परलोक में व्यक्ति का कल्याण करती है। हमारे वेद-पुराणों ने ग्रंथों ने, हमारे पूर्वजों ने, बड़ों ने, गाय को माता के रूप में स्वीकार किया है। आज हम अपनी संस्कृति को भूल रहे हैं।

अपने पूर्वजों की, ग्रंथों की, बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं। हमें उन सब मूल्यों को जीवन में उतारना चाहिए। गौ माता को श्राद्ध के दिनों विशेष पूजा कर सम्मान देकर हम अपने जीवन को लोक परलोक में भी सुधार सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें