• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • When The Air Quality Level In Chandigarh Is Correct, The Hills Of Kasauli, 70 Km Away, Are Clearly Visible.

एयर क्वालिटी भी फिर सुधरी:चंडीगढ़ से 70 किलोमीटर दूर कसौली की पहाड़ियां साफ दिख रही, पंजाब के नाइट कर्फ्यू से हुआ मौसम साफ

चंडीगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ के मटका चौक से कसौली की पहाड़ियां साफ दिख रही है। - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ के मटका चौक से कसौली की पहाड़ियां साफ दिख रही है।
  • शहर में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 93 अंकों पर दिख रहा है

शहर में इन दिनों एयर क्वालिटी इंडेक्स की स्थिति अच्छी है। इसके कारण वातावरण साफ हो गया है। शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर कसौली की पहाड़ियां इन दिनों साफ दिख रही है। शहर के मटका चौक से खींची गई फोटो में कसौली के पहाड़ साफ दिखाई देते है। इससे पहले ऐसा पिछले साल लॉकडाउन के समय में हुआ था। शहर में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स का मीटर 93 अंकों पर दिख रहा है।

सुखना लेक से दिख रही पहाड़ियां
सुखना लेक से दिख रही पहाड़ियां

पहाड़ों को इस तस्वीर में इसलिए इतना साफ देखा जा सका है, क्योंकि पंजाब में इन दिनों नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। वाहनों की आवाजाही कम हुई है और इसका असर चंडीगढ़ व आसपास की एअर क्वालिटी पर पड़ा है। साथ ही इन दिनों पहाड़ों पर मौसम खुशनुमा भी बना हुआ है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री दर्ज किया गया। एयर क्वालिटी इंडेक्स 106 था।

सुखना लेक के सामने की पहाड़ियां दिखती हुई। मौसम साफ है।
सुखना लेक के सामने की पहाड़ियां दिखती हुई। मौसम साफ है।

पिछले साल जब कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगाया गया था तो पहले 9 दिनों (23-31 मार्च 2020) का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 34 रहा था। उन 9 दिनों में किसी भी दिन एक्यूआई 36 से ज्यादा नहीं रहा। इसकी तुलना 23 मार्च से 31 मार्च 2021 के एक्यूआई से करें तो पाएंगे कि 9 दिनों में औसत एक्यूआई 100 पर रहा है, और इन दिनों में किसी भी दिन एक्यूआई 79 से नीचे नहीं गया। वजह है यह है कि इन दिनों सड़कों पर काफी गाड़ियां चल रही हैं।