पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Where The Report Will Be Positive, The Chickens Will Be Able To Raise Only After 3 Negative Reports.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:जहां की रिपोर्ट पॉजिटिव होगी, वहां 3 नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही मुर्गियां पाल सकेंगे

चंडीगढ़2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो

रायपुररानी के सिद्धार्थ व नेचर पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में स्थित नरेंद्र पोल्ट्री फार्म में अब तक पशुपालन विभाग करीब 17 हजार मुर्गियां मारकर दबा चुका है। मंगलवार को 9 हजार मुर्गियों को मारकर दबाया गया। वहीं, बुधवार को 8 हजार मुर्गियों को मारा गया। पशुपालन विभाग के मुताबिक नरेंद्र पोल्ट्री फार्म में करीब 50 मुर्गियां हैं।

ऐसे में वहां की सभी मुर्गियों को मारकर दबाने में तीन से चार दिन लगेंगे। इसके बाद पोल्ट्री फार्म की सीड, अंडे रखने वाले गत्ते, प्लास्टिक के पर्दे सहित सभी सामानों को नष्ट कर उस पर दवाइयां डालकर उसे जमीन में दबाया जाएगा। इससे पहले रायपुररानी के सिद्धार्थ और नेचर की करीब 20 हजार मुर्गियों को मारकर दबा दिया गया है।

पंचकूला प्रशासन की ओर कहा गया है कि जिन-जिन पोल्ट्री फार्म्स में बर्ड फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है या भविष्य में आएगी, वहां पर 6 से 9 महीने बाद ही मुर्गीपालन का काम हो सकेगा। लगातार तीन महीने तक हरेक महीने पोल्ट्री फार्म की सैंपलिंग होगी और तीन बार रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही काम शुरू कर पाएंगे। इसमें करीब 6 सेे 9 महीने का समय लग सकता है।

एसोसिएशन ने पशुपालन मंत्री से कहा-एक किमी. के दायरे में मुर्गियां न मारी जाएं, वैक्सीनेशन हो
पोल्ट्री एसोसिएशन ने केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह के साथ मीटिंग की है। मंगलवार शाम को हुई मीटिंग में एसोसिएशन के प्रधान दर्शन सिंगला ने बताया उनके साथ यहां एक्सपर्ट भी थे। इन्होंने मंत्री को बताया कि यह वायरस बर्ड से ह्यूमन में ट्रेवल नहीं करता है।

अगर इन्हें वैक्सीनेशन दी जा सके तो यह बीमारी पूरी तरह से ठीक हो सकती है। सरकार पोल्ट्री फार्म मालिकों की परेशानी को समझे और एक किलोमीटर के दायरे में आने वाली मुर्गियों को न मारे। फार्म में मुर्गियों को वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार को अपना रोल निभाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser