पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • World NCD Federation Feels Blessed To Have Padma Shree Milkha Singh As Brand Ambassador Of World NCD Federation.

मिल्खा सिंह बने वर्ल्ड NCD फेडरेशन के ब्रांड एम्बेसडर:फैंस को दी फिट रहने की नसीहत, कहा- शरीर से चुस्त दुरुस्त इंसान की ही पूछ होती है

चंडीगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वर्ल्ड NCD फेडरेशन के अध्यक्ष प्रो. जेएस ठाकुर,फ्लाइंग सिख पद्मश्री मिल्खा सिंह और उपाध्यक्ष धीरज खुराना। - Dainik Bhaskar
वर्ल्ड NCD फेडरेशन के अध्यक्ष प्रो. जेएस ठाकुर,फ्लाइंग सिख पद्मश्री मिल्खा सिंह और उपाध्यक्ष धीरज खुराना।

फ्लाइंग सिख पद्मश्री मिल्खा सिंह वर्ल्ड NCD फेडरेशन के ब्रांड अम्बेस्डर बन गए हैं। इसके साथ ही सिंह ने अपने फैंस से फिट रहने की नसीहत दे डाली है। उन्होंने कहा है-“फिटनेस सबसे जरूरी है और उस जैसा कुछ नहीं है। मेरा सभी को संदेश है कि अपनी बेहतर सेहत के लिए समय निकालें और अपने शरीर को फिट रखें।

इसके साथ ही उन्होंने पंजाबी की एक पुरानी कहावत की याद दिलाते हुए कहा- "चलदा-फ़िरदा लोहा, बेह गया ता गोहा, पै गया ता मोया।" इसका मतलब है- फिजिकल एक्टिव व्यक्ति लोहे की तरह ठोस होता है। जो बैठा रहता है वह गोबर की तरह हो जाता है और जो बिस्तर में लेटा रहता है, वह मृतक से कम नहीं होता।

बता दें कि वर्ल्ड NCS फेडरेशन, 7 मेडीकल स्पेशलिटी के मेंबर्स से बनी इंटरनेशनल प्रोफेशनल एसोसिएशन है जो NCD की रोकथाम और नियंत्रण में रणनीतियों के विकास की दिशा में काम कर रहा है। इसकी शुरुआत 2015 में एक कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम-पब्लिक हेल्थ अप्रोचेज टू NCD से हुई थी और अब ये अपने छठे वर्ष में प्रवेश कर चुका है।

अब,समय की जरूरत को देखते हुए और लोगों को मोटिवेट करने के लिए फेडरेशन ने हाल ही में अपना ग्लोबल हेल्थ एंड वेलनेस इनिशिएटिव- प्ले, लाफ एंड ग्रो लॉन्च है। इस कैंपेन का ग्लोबल लेवल पर प्रचार करने के लिए ही फेडरेशन ने ब्रांड एंबेसडर के रूप में पद्मश्री मिल्खा सिंह को चुना है।

वर्ल्ड NCD फेडरेशन के अध्यक्ष प्रो. जेएस ठाकुर और उपाध्यक्ष धीरज खुराना ने इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि सिंह की मोटिवेशन लोगों को उनका लाइफस्टाइल बदलने और फिजिकल एक्टिविटी को जीवन का अहम हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित करेगी।

अच्छी सेहत के लिए एक साथ ताली बजाएं

वर्ल्ड NCD फेडरेशन द्वारा NCD पर इंटरनेशनल कोर्स का बुधवार को दूसरा दिन था। यह दिन पब्लिक हेल्थ इंटरवेंशन और NCD प्रबंधन और नियंत्रण के लिए , मल्टी सेक्टोरल एक्शन और इंटेग्रेशन पर चर्चा के लिए समर्पित रहा। वर्चुअल कोर्स में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के साथ एक लाइव इंटरेक्शन के लिए, दो पैनल डिस्कशन सेशंस भी ऑर्गनाइज किए गए थे जहां कोर्स फैकल्टी ने प्रतिभागियों के प्रश्नों का जवाब दिया। टोरंटो यूनिवर्सिटी कनाडा के डॉ. अरुण चोकलिंगम इस दौरान की स्पीकर थे। उन्होंने ग्लोबल इनिशिएटिव्स फॉर हेल्दी एजिंग, पैंडेमिक के दौरान चैलेंजेस और रीसिलियंस स्ट्रैटिजी पर बात की। कोर्स कोऑडिनेटर डॉ. जेएस ठाकुर ने वर्कप्लेस पर फिजिकल एक्टिविटी करते हुए पार्टिसिपेंट्स को दो मिनट की फिजिकल मोबिलिटी एक्टिविटी- अच्छी सेहत के लिए एक साथ ताली बजाएं में शामिल किया।