पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:पीयू की वेबसाइट पर मिल सकेगा हर सवाल का जवाब

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली बार वेबसाइट पर दिया फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन कॉलम
  • इस बार सारा काम ऑनलाइन, स्टूडेंट्स का आना संभव नहीं

बीकॉम में एडमिशन के लिए पिछली बार कितनी कट ऑफ गई थी। इस कोर्स में कितनी सीटें हैं और क्या इसमें यूटी के लिए कोई रिजर्वेशन है। ऐसे ही रोजाना आने वाले सवालों का जवाब अब स्टूडेंट्स को पीयू की वेबसाइट पर भी मिल सकेगा। यूनिवर्सिटी ने अपनी एडमिशन संबंधित वेबसाइट पर  फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन (एफएक्यु)  कॉलम दिया है। 

फिलहाल इस कॉलम में यूनिवर्सिटी के बेसिक से जुड़े सवालों के उत्तर दिए गए हैं। इसमें यूनिवर्सिटी का एरिया , इमारत और क्लासरूम आदि की जानकारी के साथ-साथ इसके नामचीन एल्यूमिनी के बारे में भी बताया गया है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के रोजाना आने वाले फोन का रिकॉर्ड भी मेंटेन किया जा रहा है। दो-तीन बार से ज्यादा आने वाले प्रश्नों को प्रश्न व उत्तर के रूप में वेबसाइट पर बनाकर डाल दिया जाएगा ताकि ज्यादा स्टूडेंट्स को एक ही सवाल के लिए बार-बार फोन ना करना पड़े।

हर साल एडमिशन के समय में विभिन्न स्टूडेंट संगठन एक्टिव हो जाते हैं और अपनी अपनी वेबसाइट और फेसबुक के जरिए भी जानकारी बांटते हैं। वह अपने हेल्पलाइन नंबर भी जगह जगह छोड़ देते हैं जिससे स्टूडेंट्स को जानकारी मिल जाती है लेकिन अब कैंपस मार्च से बंद है और हॉस्टल में मामूली संख्या में स्टूडेंट्स है। फिलहाल कैंपस खुलने की संभावना भी नहीं है। स्टूडेंट्स या पेरेंट्स के लिए एडमिशन संबंधित जानकारी लेने के लिए कैंपस तक पहुंचना भी मुश्किल है।

कोविड-19 के कारण पब्लिक डीलिंग पर भी रोक है। यही वजह है कि स्टूडेंट्स की परेशानी को समझते हुए यूनिवर्सिटी ने एफ ए क्यू डालने का डिसीजन किया है। अलग-अलग कोर्सेज के लिए डीयूआई ऑफिस और एग्जामिनेशन ऑफिस के नंबर पहले से ही सार्वजनिक किए जा चुके हैं। इन नंबरों पर आने वाले सभी सवालों को अब इस सेक्शन में डाल दिया जाएगा । यह पहली बार है जब पंजाब यूनिवर्सिटी अपने सॉफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन एडमिशन कर रही है और इस बार फॉर्म की हार्ड कॉपी भी नहीं मंगाई गई है।

हमारे पास कई बार स्टूडेंट्स के एक जैसे प्रश्न आते हैं। जो सवाल एक स्टूडेंट का है वह दूसरे का भी हो सकता है। इसलिए स्टाफ से कहा गया है कि वह सवालों का रिकॉर्ड रखें और इसको ट्रांसलेट करके क्वेश्चन आंसर के रूप में वेबसाइट पर डाल दें।- प्रो. आरके सिंगला, डीयूआई, पीयू

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें