पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:कालका मंदिर में पहले नवरात्र पर पिछले साल से कम पहुंचे श्रद्धालु

कालका10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पहले दिन यज्ञ करती अमृता देवी साथ में पूर्व विधायक लतिका शर्मा।
  • ऑनलाइन टोकन दिखाने के बाद ही मिला प्रवेश, पहले दिन अमृता दीदी ने किया यज्ञ, पूर्व विधायक भी रही मौजूद

शनिवार को पहले नवरात्र के दौरान कालका की प्रसिद्ध सिद्ध पीठ काली माता मंदिर में पहले के मुकाबले श्रद्धालुओं की कम भीड़ रही। इस बार जिग जैग होने के चलते लोगों को बाहर धूप में नहीं खड़ा होना पड़ा।पहले दिन यज्ञ किया अमृता दीदी ने: शनिवार को नवरात्रि के पहले दिन ब्रह्मषि कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्रिंसिपल स्वामी डॉक्टर अमृता ने हवन किया।

इस मौके पर कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा समेत पूर्व पार्षद कृष्ण लाल लांबा, जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष युवा मोर्चा किशोरी शर्मा व अन्य उपस्थित रहे।6 ऑटो से मंदिर पहुंच रहे हैं श्रद्धालु: श्रद्धालुओं के लिए कालका मंडी के अंदर पार्किंग की व्यवस्था की गई है जहां से श्रद्धालुओं को निशुल्क लाने के लिए 6 ऑटो श्राइन बोर्ड द्वारा लगाए गए हैं। वह ऑटो निशुल्क मंदिर से श्रद्धालुओं को मंडी और मंडी से मंदिर जाने का कार्य कर रहे हैं।

दर्शन करते ही संतोषी माता मंदिर के रास्ते से बाहर निकले श्रद्धालु:

मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि इस बार कोरोना वायरस के चलते मंदिर में श्रद्धालुओं रुकने की अनुमति नहीं है। श्रद्धालु एक लाइन में आ रहे थे और दर्शन करने के बाद संतोषी माता मंदिर के रास्ते से बाहर उन्हें भेज दिया जा रहा था।

दो स्टॉलों पर मिल रहे थे प्रसाद व भंडारा: मंदिर से बाहर निकलते ही 2 स्टाल लगाए गए थे जिनमें एक में श्राइन बोर्ड द्वारा ड्राई फ्रूट्स प्रसाद खरीदने के लिए स्टॉल लगाया गया था। वहीं दूसरा स्थान भंडारा कमेटी द्वारा भंडारा वितरित करने के लिए लगाया गया था।

दिन में दो बार बांटा गया भंडारा:

भंडारा कमेटी द्वारा लगाए गए स्टॉल पर पहले तो शाम 4 बजे तक भंडारा वितरित किया गया। उसके बाद करीब डेढ़ घंटे की ब्रेक के बाद 5:30 बजे दोबारा भंडारा वितरित किया गया। भंडारा कमेटी के प्रधान संजय बंसल के अनुसार शाम के बाल प्रभु इच्छा तक भंडारा वितरित किया जाएगा।

3017 लोगों ने करवाई थी बुकिंग: मनसा देवी श्राइन बोर्ड के सचिव पृथ्वीराज मित्तल ने बताया कि सुबह करीब 8:15 निकाली गई लिस्ट में 3017 लोगों ने मंदिर में आने के लिए बुकिंग करवाई हुई थी। उन्होंने बताया कि तापमान जांच के बाद ही श्रद्धालुओं को मंदिर के दर्शन करने दिए जा रहे थे। वही टोकन नंबर भी चेक किए जा रहे थे।

पिछले साल पहले नवरात्रि पर आए थे 15 हजार श्रदालु: मंदिर अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले साल अश्विन नवरात्रि पर पहले दिन 15 हजार के करीब श्रद्धालुओं ने माता मंदिर में शीश नवाया था। वहीं मंदिर द्वारा लगवाए गए 10 ऑटो के कुल 151 चक्कर में 1848 लोगों को मंदिर पहुंचाया था।

लाइटों फूलों का गुब्बारों से सजाया गया मंदिर: नवरात्रि को देखते हुए मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों फूलों व गुब्बारों से सजाया गया। शुक्रवार देर रात तक मंदिर के कर्मचारी इस कार्य में लगे रहे।पहले दिन आया 5 लाख 23 हजार 9 सौ का चढ़ावा: जानकारी देते हुए मनसा देवी श्राइन बोर्ड के सचिव पृथ्वीराज मित्तल ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन शनिवार को गले का चढावा 5 लाख 23 हजार 9 सौ रुपए आया है उन्होंने बताया कि रोजाना गोल्क खोला जाता है।

तापमान जांचने के बाद ही मिल रहा था प्रवेश:

मंदिर की शुरुआत में टोकन दिखाने के बाद श्रद्धालु का तापमान जानता जा रहा था उसके बाद ही मंदिर के अंदर उसे प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही थी। मंदिर अधिकारियों के अनुसार बिना मास्क के किसी भी श्रद्धालुओं को मंदिर के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई। हर श्रद्धालु के लिए करीब 6 फुट पर पायदान लगाए गए थे जिन पर उचित समाजिक दूरी बनाने के बाद ही उन्हें मंदिर में लाइन में दर्शन करवाए जा रहे थे।

भंडारा कमेटी की तरफ से करवाया जा रहा है पाठ: वहीं कमेटी द्वारा नवरात्रों के दौरान पूरे 9 दिन मां कालका का पाठ करवाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें