पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधाओं का अभाव:कालका इंडस्ट्री एरिया में सुविधाओं का अभाव

कालका7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कालका के इंडस्ट्रियल एरिया में फैली गंदगी।
  • सरकार को हर साल जाता है करोड़ों रुपए का राजस्व, उद्योगपतियों ने कहा-स्ट्रीट लाइट्स तक नहीं लगी

एक ओर तो प्रदेश सरकार द्वारा देश व विदेश में रह रहे लोगों को हरियाणा में उद्योग लगाने का न्योता दिया जा रहा है। इसके लिए बाकायदा कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें हरियाणा में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम उन्हें उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की सुविधाएं भी देने की बात कही जा रही है। लेकिन आज के समय मे प्रदेश की एक नंबर विधानसभा कालका के एक मात्र इंडस्ट्री एरिया में सुविधाओं का आभाव है। इस इंडस्ट्री एरिया में उद्योगपतियों को आम सुविधाएं भी नहीं मिल पा रहीं है खास का तो कहना ही क्या।

21 साल से नहीं बनी सड़क

एचएसआईआईडीसी द्वारा बनाए गए इस इंडस्ट्री एरिया में 55 स्माल स्केल इंडस्ट्री के लिए प्लॉट है। इनमें से अधिकांश प्लॉटों में स्माल स्केल इंडस्ट्री चल रहीं है। यहांं सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढ़े है। कालका इंडस्ट्रील एसोसिएशन के महासचिव सुधीर कुमार गुप्ता बताते हैं कि उक्त जगह पर साल 1983 में इंडस्ट्री एरिया बना था।

जिसमें साल 1984 में पहला लघु उद्योग लगा था। उन्होंने बताया कि यहां पर करीब 21 साल पहले सड़कें बनाई गई थी, उसके बाद से आज तक सड़कें बनाना तो दूर उनको ठीक तक नहीं करवाया गया। स्वच्छता अभियान की उड़ाई जा रही है धज्जियां: उक्त इंडस्ट्री एरिया में हर जगह गंदगी देखी जा सकती है।

सुधीर गुप्ता के अनुसार यहां पर कोई भी निगम का कर्मी सफाई के लिए नहीं आता। उद्योगपतियों को खुद ही सफाई करवानी पड़ती है। एचएसआईआईडीसी ने कर दिया था निगम के हवाले: सुधीर कुमार गुप्ता के अनुसार हरियाणा सरकार द्वारा परवाणू की आईशर फैक्टरी के अनुरोध पर कालका में इंडस्ट्री एरिया की स्थापना की थी।

उस समय आईशर कंपनी ने यहां पर अपने ट्रैक्टर बनाने में इस्तेमाल होने वाली छोटी यूनिटों को लगवाने व उन्हें हर तरह का सहयोग करने की बात हरियाणा सरकार से की थी।

सरकार को यहां पर अपना यूनिट लगाकर व्यवसाय कर रहे लोगों को सुविधाएं देनी चाहिए। उनके द्वारा लोगों को रोजगार दिया गया है क्षेत्र में एचएमटी और एसीसी बड़े प्लांट थे जो बंद हो चुके हैं। जो छोटे यूनिट चल रही है कम से कम उसको तो सुविधाएं प्रदान की जाए। -राज कुमार खोखरा

परिषद से जुड़े हुए कार्यों को लेकर जल्द ही इंडस्ट्री एरिया का दौरा करुंगा और जो भी समस्याएं हैं उनका निदान करवाऊंगा। -अपूर्व चौधरी, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद कालका।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें