पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:आज से नवरात्र शुरू, काली माता मंदिर में श्रद्धालुओं को मिलेगा ड्राई फ्रूट का प्रसाद

कालका4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नवरात्रों की तैयारियों को लेकर मंदिर में की जा रही साफ-सफाई, पहले नवरात्रे से लेकर आखिरी नवरात्र तक मां कालका का पाठ होगा
  • ऑनलाइन टोकन के बाद ही हो पाएगा मंदिर में प्रवेश, सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का रखा जाएगा ध्यान

शनिवार से प्रारंभ हो रहे नवरात्रों की तैयारी कालका स्थित सिद्धपीठ श्री काली माता मंदिर में जोरों शोरों से की जा रही है। यहां पर मंदिर में अंतिम रूप तैयारियों को दिया जा रहा है। मंदिर अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 मिनट में 180 लोग कर पाएंगे मां के दर्शन। रोजाना होगा कोरोना मुक्ति यज्ञ: मंदिर में रोजाना यज्ञ किया जाएगा। इस यज्ञ को कोरोना महा मुक्ति यज्ञ का नाम दिया गया है। पहले नवरात्र पर शनिवार को विराट नगर के ब्रह्मर्षि कॉलेज की प्रिंसिपल स्वामी अमृता दीदी द्वारा हवन यज्ञ किया जाएगा। सजावट व साफ-सफाई को दिया जा रहा अंतिम रूप: मंदिर अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार से शुरू होने वाले नवरात्रों को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। अब साफ सफाई व साज सज्जा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इतना ही नहीं मंदिर में कौन सा स्टॉल कहां लगेगा उसके लिए भी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

दर्शन करने के बाद मिलेगा प्रसाद: अधिकारियों ने बताया कि मेन द्वार से श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए प्रवेश करवाया जाएगा। दर्शन करने के बाद श्रद्धालु दर्शन करता हुआ संतोषी माता के राम मंदिर के रास्ते से वापस बाहर को आएगा। ड्राई फ्रूट का प्रसाद मिलेगा: दर्शन करने के बाद अंत में 2 स्टॉल लगाए जाएंगे जिसमें एक में श्रद्धालु पेमेंट देकर अपने घर के लिए ड्राई फ्रूट का प्रसाद लेकर जा सकता है वहीं श्रद्धालुओं को हलवे का प्रसाद भी मिलेगा। ऑनलाइन टोकन से मिलेगा प्रवेश: मंदिर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन बुकिंग करवानी होगी जिसके बाद यह मंदिर में प्रवेश मिलेगा और श्रद्धालु को अपने साथ अपने मोबाइल में आया ओटीपी मंदिर में दिखाना होगा जिसके बाद वह अंदर जाकर दर्शन कर पाएगा।

सामाजिक दूरी की होगी पालना: मंदिर में आने वाले हर श्रद्धालुओं से दो गज की दूरी पर लाइन में खड़ा करवाया जाएगा जिसके बाद एक-एक कर श्रद्धालु दर्शन करेंगे। जिस श्रद्धालु के पास मास्क नहीं होगा। उसे श्राइन बोर्ड द्वारा मास्क उपलब्ध करवाया जाएगा। भंडारा भी मिलेगा पैक: दर्शन करने के बाद जब श्रद्धालु मंदिर से बाहर निकलने लगेगा तो वहां पर उसे दो स्टाल मिलेंगे जिसमें 1 में प्रसाद मिलेगा और दूसरे स्टोल पर भंडारा कमेटी द्वारा पैक करके भंडारा दिया जाएगा। खुले आसमान के नीचे नहीं होना पड़ेगा खड़ा: मंदिर से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुराने लंगर हॉल में जिगजैग बनाया जा रहा है। वहां पर श्रद्धालुअों को सामाजिक दूरी के हिसाब से खड़ा किया जाएगा। अब श्रद्धालुओं को पहले की तरह खुले आसमान के नीचे धूप में नहीं खड़े होना पड़ेगा।

नवरात्रों की तैयारियां पूरी कर ली गई है। अब उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर में दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी। ऑनलाइन टोकन से ही मंदिर के अंदर प्रवेश किया जा सकेगा। शनिवार को होने वाले यज्ञ में स्वामी अमृता भाग लेंगी। -पृथ्वीराज मित्तल सचिव मनसा देवी श्राइन बोर्ड।

हमारे द्वारा भंडारे की तैयारियां पूरी कर ली गई है। दर्शन करने के बाद श्रद्धालु को भंडारा दिया जाएगा। पहले नवरात्रे से लेकर आखिरी नवरात्र तक रोजाना सुबह 9 बजे से लेकर 11 बजे तक मां कालका का पाठ करवाया जाएगा। आखरी नवरात्रि वाले दिन पाठ का भोग डाला जाएगा। संजय बंसल, प्रधान, श्री काली माता मंदिर भंडारा कमेटी चैरिटेबल ट्रस्ट।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें