पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:दूसरे चरण में 150 हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी डमी वैक्सीन

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन के लिए आने वैक्सीन इस कमरे में रखी जाएगी। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन के लिए आने वैक्सीन इस कमरे में रखी जाएगी।
  • 7 जनवरी को 5 के बजाय अब छह हेल्थ सेंटरों पर की जाएगी वैक्सीनेशन की रिहर्सल

काेराेना की वैक्सीन आने से पहले स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन अपने सभी बंदाेबस्त पहले से ही करने में जुट गया है। अब वीरवार काे किए जाने वाले दूसरे ड्राई रन में भी 4 हेल्थ सेंटराें के बजाय 6 हेल्थ सेंटराें काे जाेड़ लिया गया है। यहां पर वैक्सीन के ड्राई रन काे लेकर पहले से ही बंदाेबस्त करने के लिए काम शुरू कर दिया है। ड्राई रन में बिल्कुल उसी तरह हेल्थ केयर वर्कराें काे काम करना हाेगा, जैसा पहले ड्राई रन में किया गया था।

वैक्सीनेशन में सिर्फ स्वास्थ्य विभाग ही नहीं, बल्की पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हाेंगे। यही कारण है कि अब सिर्फ हेल्थ केयर वर्कराें काे ट्रेनिंग देने के बजाय, एक साथ सभी डिपार्टमेंट के अधिकारी और कर्मियाें काे ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी जाएगी। क्याेेंकि पहले ड्राई रन में कहीं ना कहीं अलग-अलग डिपार्टमेंट के काम में कुछ पॉइंट ऐसे थे, जहां पर तालमेल नहीं देखा गया।

अब विभाग की ओर से सभी काे एक साथ ड्राई रन में ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वैक्सीन आने के बाद काेई परेशानी ना खड़ी हाे सके। पहले विभाग की ओर से 4 हेल्थ सेंटराें पर ड्राई रन चलाई जानी थी, लेकिन अब इसमें 6 हेल्थ सेंटर शामिल किए गए हैं। इसमें 3 अर्बन एरिया के हेल्थ सेंटर शामिल है और 3 रूरल एरिया के हेल्थ सेंटराें काे शामिल किया गया है।

इन सभी पर कुल 150 हेल्थ वर्कराें काे डमी बनाकर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर एक सेंटर पर 25 हेल्थ केयर डमी काे तैयार किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीन को लेकर 7 जनवरी को जिला के 6 सामुदायिक केन्द्रों पर ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा। रूरल एरिया में कालका, पिंजौर और बरवाला के हेल्थ सेंटराें पर ड्राई रन किया जाएगा। जबकी, अर्बन एरिया में सेक्टर 16, सेक्टर 21 अाैर सेक्टर 26 के हेल्थ सेंटर में ड्राई रन चलाई जाएगी।

पाेलियाे अभियान के बाद हाे सकती है वैक्सीन, एडीसी ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
17 जनवरी से पाेलियाे का नेशनल प्राेग्राम शुरू हाेने वाला है, इसमें हेल्थ वर्कराें की टीमें बनाने का काम शुरू हाे गया है। अब विभाग प्लानिंग कर रहा है कि काेराेना की वैक्सीनेशन पाेलियाे अभियान के बाद ही शुरू की जाए। मंगलवार काे एडीसी मोहम्मद इमरान रजा ने भी इस सभी मुद्दाें काे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की।

जिसमें राज्य टास्क फोर्स कमेटी के मैंबर भी शामिल रहे। इसमें वैक्सीन के रख रखाव काे लेकर भी बंदाेबस्त पर बात की गई। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर के अलावा 50 साल से ऊपर की उम्र और इससे कम आयु के लोगों को प्राथमिकता अनुसार कोरोना वैक्सिन दी जाएगी। वीसी में सिविल सर्जन डाॅ. जसजीत कौर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. मीनू शासन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास आरू वशिष्ठ भी माैजूद रही।

पहले जो कमियां आई थीं, वे दूर की जाएंगी...
पहले ड्राई रन में छाेटी माेटी जाे कमियां आई थी, उसे पूरा किया जाएगा। दूसरे ड्राई रन में पुलिस, प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट के वर्कराें काे एक साथ ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले 4 हेल्थ सेंटर पर ड्राई रन किया जाना था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 6 हेल्थ सेंटराें पर ड्राई रन किया जाएगा।

सभी पर पहले की ही तरह डमी हेल्थ वर्कराें काे वैक्सीन लगाने के लिए प्रेक्टिस की जाएगी। अभी वैक्सीन आने की काेई तारीख नहीं है, उम्मीद है कि पाेलियाे अभियान के बाद ही वैक्सीनेशन शुरू हाे सकेगी।
डाॅ. जसजीत काैर, सीएमओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें