पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन का आवागमन:प्रदेश के लिए वैक्सीन के 21 बॉक्स पहुंचे, हरेक में 12 हजार खुराक

पंचकूला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन की 12 हजार खुराक के साथ राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के निदेशक, डीसी, एसीपी व अन्य। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन की 12 हजार खुराक के साथ राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के निदेशक, डीसी, एसीपी व अन्य।
  • सबसे पहले कुरुक्षेत्र के स्टेट लेवल कोल्ड स्टोरेज में रखी जाएगी वैक्सीन, इसके बाद जिलानुसार होगी सप्लाई, 16 से पांच हेल्थ सेंटरों पर लगेंगी वैक्सीन

लोहड़ी के दिन लोगों के लिए अच्छी खबर आई है, कोरोना काल में अब प्रदेश को भी वैक्सीन मिल गई है। बुधवार को हरियाणा के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली खेप चंडीगढ़ पहुंच गई है। चंडीगढ़ के हवाई अड्डे पर पंचकूला डीसी मुकेश कुमार आहूजा व निदेशक राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन डाॅ. बीके राजोरा ने कोरोना वैक्सीन को रिसीव किया।

डीसी ने बताया कि पूना से सीरम कंपनी की कोरोना वैक्सीन आई है। इसे रिसीव कर कुरुक्षेत्र के राज्य स्तरीय भंडारण केन्द्र में भेजा गया है। इसके बाद वैक्सीन क्षेत्रीय भंडारण केंद्र हिसार, गुरुग्राम, रोहतक में भेजी जाएगी। इन केन्द्रों से कोरोना वैक्सीन को जिला स्तर पर भेजा जाएगा।

पहली खेप: 2,41,500 वैक्सीन के टीके ...

अभी कोरोना वैक्सीन के 21 बाॅक्स आए हैं। इनके प्रत्येक बाॅक्स में 12 हजार खुराक है। इस प्रकार प्रदेश को पहली खेप के रूप में 2,41,500 वैक्सीन के टीके मिले हैं। जो फ्रंटलाइन में काम करने वाले वर्करों को लगाए जाएंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ग्रामीण हरियाणा के निदेशक ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रदेश में 113 स्थानों का चयन किया गया है। प्रत्येक स्थान पर 100 हेल्थ वर्कर को कोरोना का पहला टीका लगाया जाएगा। इस मौके पर डाॅ. वीएस अहलावत उप निदेशक प्रतिरक्षण, तकनीकी सलाहाकार राजीव कुमार, एसीपी नुपूर बिश्नोई भी मौजूद रही।

शुरुआत: 5 हेल्थ सेंटरों पर लगाई जाएगी वैक्सीन...पंचकूला में 16 जनवरी को 5 हेल्थ सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें सेक्टर-4 की डिस्पेंसरी, सेक्टर-26 पाॅली क्लीनिक, रायपुररानी और कालका हेल्थ सेंटर के अलावा सेक्टर-21 के अलकेमिस्ट हॉस्पिटल में हेल्थ केयर वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

फिलहाल पहले दिन हर सेंटर पर 100 वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके मुताबिक 5 सेंटरों पर 500 हेल्थ केयर वर्करों को कवर किया जाएगा। इसके लिए सभी सेंटरों पर वैक्सीन लगाने के लिए एक-एक टीम को तैनात किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही विभाग की ओर से पोलियो के नेशनल प्रोग्राम को भी रद्द कर कोरोना वैक्सीन के लिए तैयारियां शुरू कर दी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser