पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:मंगलवार को 223 नए संक्रमित केस मिले, एक महीने में ही 1135 एक्टिव मरीज बढ़े

पंचकूला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चंडीगढ़ के मरीजाें का डाटा हाे रहा तैयार, नाॅर्मल कंडीशन के मरीज हाेंगे शिफ्ट

पिछले करीब एक हफ्ते से लगातार पंचकूला में काेविड के क्रिटिकल मरीजाें काे एडमिट करने में दिक्कत हाे रही है। इसका कारण प्राइवेट अस्पतालाें में काेविड मरीजाें के लिए एक भी बेड खाली न हाेना है। प्राइवेट अस्पतालाें समेत जनरल अस्पताल में भी पंचकूला के अलावा साथ लगते पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश सहित अलग-अलग जिलाें से आए मरीज एडमिट है। इस कारण पंचकूला के मरीजाें काे भी एडमिट करने के लिए दिक्कत आ रही है।

वहीं, अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऐसे मरीजाें का पता लगाया जा रहा है, जाे दूसरे जिलाें के अलावा दूसरे स्टेट के हैं। इनमें उन मरीजाें काे उन्हीं के एरिया में शिफ्ट करने के लिए काम किया जा रहा है, जाे अभी नाॅर्मल कंडीशन पर है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें का कहना है कि वह ऐसे किसी भी मरीज काे शिफ्ट नहीं करेंगे, जिनकी हालत नाजुक है।

सिर्फ उन मरीजाें काे ही शिफ्ट करेंगे, जाे बिल्कुल नाॅर्मल ऑक्सीजन सपाेर्ट पर हाेंगे। उसके लिए भी पहले उनकी स्टेट के प्रशासनिक अधिकारियाें से बात करेंगे, उसके बाद ही शिफ्टिंग की जाएगी। इससे पंचकूला में उन मरीजाें काे सुविधा मिल सकेगी, जिनकी हालत अभी खराब है। विभाग की ओर से जिले के प्राइवेट अस्पतालाें में भी दूसरी स्टेट के मरीजाें और उनकी कंडीशन का पता लगाया जा रहा है।

33 सेंटराें पर 2664 काे लगी वैक्सीन...

मंगलवार काे जिले में काेराेना के 223 नए मामले आए हैं। जिसके बाद अब काेराेना मरीजाें का आंकड़ा 18,890 तक पहुंच गया है। इसमें पंचकूला के रहने वाले 13,946 लाेग शामिल हैं। मंगलवार काे पंचकूला के 169 मरीज आए हैं, जिनकी काॅटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। अभी तक जिले में 156 लाेगाें की माैत हाे चुकी है, जबकि 203 हेल्थ केयर वर्कर भी पाॅजिटिव हाे चुके हैं।

मंगलवार काे वैक्सीनेशन के लिए भी 33 जगहाें पर टीके लगाए गए। इसमें कुल 2664 लाेगाें काे टीका लगाया गया, जिसमें 45 साल से ज्यादा उम्र के सबसे ज्यादा 1528 लाेगाें काे टीका लगा। जबकि, 1105 बुजुर्ग लाेगाें ने भी वैक्सीन लगवाई। सबसे कम 15 फ्रंट लाइन वर्कराें ने टीका लगवाया, जबकि 16 हेल्थ वर्कराें ने भी टीका लगवाया।

दाेनाें जगहाें पर मरीजाें काे शिफ्ट किया जाएगा

सीएमअाे डाॅ. जसजीत काैर ने बताया कि काेविड 19 काे लेकर मंगलवार काे मीटिंग ली गई थी। इसमें सभी बंदाेबस्ताें काे लेकर बात हुई है। अभी के हालात काे देखते हुए बेड की जाे कमी आ रही है, उन्हें पूरा किया जा रहा है। हमने पहले की तरह बरवाला के बीआरएस डेंटल काॅलेज के बाद गुर्जर भवन काे काेविड केयर सेंटर बना दिया है। अब इन दाेनाें जगहाें पर मरीजाें काे शिफ्ट किया जाएगा। हमारा फाेकस वैक्सीनेशन पर भी है, ज्यादा से ज्यादा लाेगाें काे वैक्सीनेट किया जा रहा है।

मुलाना मेडिकल काॅलेज में भी मरीजाें काे रेफर करने की प्लानिंग...

विभाग की ओर से पहले बरवाला के काेविड केयर सेंटर काे दाेबारा से ओपन किया गया था। इसके बाद अब एक्टिव मरीजाें का आंकड़ा बढ़ने के बाद गुर्जर भवन काे भी काेविड केयर सेंटर बनाया गया है। अर्बन एरिया के ज्यादातर मरीजाें काे यहीं पर शिफ्ट किया जाएगा।

वहीं, पंचकूला काे अंबाला के मुलाना मेडिकल काॅलेज में भी 40 बेड रिजर्व मिले हुए हैं। अब विभाग की ओर से प्लानिंग की जा रही है कि अगर हालत नहीं सुधरी ताे मरीजाें काे मुलाना मेडिकल काॅलेज में भी शिफ्ट करने के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें