पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:27 नए मामले मिले, 11 पुरुष और 12 महिलाएं भी शामिल

पंचकूला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मरीजों के दस्तावेजों की जांच करते स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
मरीजों के दस्तावेजों की जांच करते स्वास्थ्य कर्मी।
  • टूरिस्ट प्लेस माेरनी में बढ़ रहे केस, मांधना से अाने लगे मरीज, सबसे ज्यादा सेक्टराें में लाेग काेराेना से ग्रस्त

शनिवार काे काेराेना वायरस के 27 नए मामले आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 12 महिलाएं है और 11 पुरुष भी काेराेना की चपेट में हैं। अब जिले में कुल 219 मरीज एक्टिव कैटेगरी में है और पाॅजिटिव मरीजाें का आंकड़ा 13,397 तक पहुंच गया हैं। जनवरी के 9 दिनाें में अभी तक 214 मरीज काेराेना पाॅजिटिव पाए गए है, इनमें 124 पुरुष हैं और 90 महिलाएं भी शामिल हैं।

जिले में कुल 13,397 मरीजाें में 10,199 मरीज पंचकूला के ही रहने वाले हैं। अभी तक विभाग की ओर से 1,46,050 लाेगाें केे सैंपल लिए जा चुके हैं, इनमें आरटी पीसीआर के अलावा रैपिड एंटीजन सैंपल भी शामिल है। पिछले कुछ दिनाें से पंचकूला के टूरिस्ट प्लेस माेरनी में भी काेराेना के केस बढ़ रहे हैं। इसमें अब माेरनी के मांधना से मरीज काेराेना की चपेट में आना शुरू हाे गए है।

सीएमओ डाॅ. जसजीत काैर ने बताया कि शनिवार काे जितने भी मरीज पाॅजिटिव पाए है, उनके संपर्क में आए लाेगाें काे ट्रेस किया जा रहा है। सैंप्लिंग बढ़ाने पर भी टीमाें का फाेकस है और अब हेल्थ सेंटराें पर भी ई-संजीवनी एप डाउनलाेड करवाने के लिए काम किया जा रहा है।

माेरनी के साथ अब मांधना से आने लगे काेराेना पाॅजिटिव मरीज
पंचकूला के साथ अब माेरनी एरिया से भी काफी ज्यादा मरीज काेराेना की चपेट में आने शुरू हाे गए है। पहले माेरनी से कई मरीज पाॅजिटिव पाए गए ताे अब माेरनी के मांधना एरिया से लाेग पाॅजिटिव पाए जा रहे हैं। माेरनी में कुछ स्टूडेंट्स भी काेराेना की चपेट में आए थे, जिसके बाद उनके संपर्क में आए लाेगाें के भी सैंपल करवाए गए थे।

शनिवार काे भी मांधना एरिया से दाे लाेगाें की रिपाेर्ट काेराेना पाॅजिटिव पाई गई है। इसमें 28 साल का युवक और 36 साल की महिला काेराेना वायरस से ग्रस्त हाे गई है। इसके अलावा ओल्ड पंचकूला के खड़ग मंगाेली एरिया से भी 30 साल का युवक काेराेना पाॅजिटिव पाया गया है।

माेरनी एरिया में इन दिनाें काफी ज्यादा टूरिस्ट आ रहे हैं। यहां पर बने हाेटलाें में भी कई टूरिस्ट स्टे करते हैं। ऐसे में विभाग और प्रशासन की ओर से माेरनी में काेराेना वायरस की गाइड लाइन के मुताबिक चेकिंग बढ़ानी चाहिए।

अस्पताल और हेल्थ सेंटराें पर एप करवा रहे डाउनलाेड...

काेराेना काल में लाेग अपनी छाेटी माेटी बिमारियाें काे लेकर अस्पताल नहीं आना चाहते। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजाें के लिए माेबाइल पर ही डाॅक्टर काे उपलब्ध करवाने के लिए ई-संजीवनी एप काे शुरू करवाया है। जिसमें गायनी, मेडिसन के अलावा ओर भी जरूरी डिपार्टमेंट के डाॅक्टर मरीजाें की जांच माेबाइल पर ही कर सकते हैं।

जिसे लेकर शनिवार काे विभाग की ओर से जनरल अस्पताल के अलावा सभी हेल्थ सेंटराें पर मरीजाें के माेबाइल में यह एप भी डाउनलाेड करवाई गई। डाॅक्टराें ने बताया कि गर्भवती महिलाओं काे केयर की काफी ज्यादा जरूरत हाेती है। एसे में अगर वह घर पर रहकर ही अपना चेकअप करवाना चाहती है ताे उनके लिए भी यह एप काफी फायदेमंद है। इससे उन्हें चैकअप के लिए अस्पताल आने की भी जरूरत नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser