पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:19 दिन में 398 लाेग पाॅजिटिव, 5 मरीजाें की हुई माैत, एक्टिव कैटेगरी में अभी भी 191 मरीज

पंचकूलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सामान्य अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती मरीज। - Dainik Bhaskar
सामान्य अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती मरीज।
  • लाेग सैंपल भी कम करवा रहे और मामले भी पहले से आ रहे कम, गंभीर बीमारी से ग्रस्त बुजुर्गाें की हाे रही माैत

इस साल जनवरी के 19 दिनाें में ही 398 लाेग काेराेना वायरस की चपेट में आ चुके है। इनमें सबसे ज्यादा 222 पुरुष है और 176 महिलाएं भी काेराेना पाॅजिटिव पाई गई है। वहीं, अगर बात काेराेना वायरस से ग्रस्त मरीजाें की हाेने वाली माैत की करें ताे इन 19 दिनाें में 5 मरीजाें की माैत हाे चुकी है। इनमें लगभग सभी मरीज बुजुर्ग थे और पहले से ही कई गंभीर बीमारियाें से ग्रस्त थे।

मंगलवार काे भी पिंजाैर के 58 साल के मरीज की माैत हाे गई। वह भी पहले से गंभीर बिमारी से ग्रस्त थे। पिछले 19 दिनाें में माेरनी एरिया से भी स्कूली बच्चे काेराेना वायरस की चपेट में आए है। इसके अलावा स्कूलाें का स्टाफ भी काेराेना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

अब विभाग की ओर से स्कूलाें में पढ़ने वाले बच्चाें से लेकर उनके स्टाफ के भी सैंपल लेने के लिए काम किया जा रहा है। स्कूलाें में जाने वाले बच्चाें काे भी पहले काेविड टैस्ट करवाने की हिदायत है। यही कारण है कि जाे स्कूली बच्चे पाॅजिटिव पाए गए है, उन्हाेंने स्कूल जाने से पहले टैस्ट करवाए थे।

मंगलवार काे काेराेना वायरस से 1 मरीजाें की माैत हुई है। इसमें 9 दिन से जनरल अस्पताल में एडमिट 58 साल के अमल कुमार ने दम ताेड़ दिया। पिंजाैर के धर्मपुर काॅलाेनी निवासी अमल कुमार 10 जनवरी काे जनरल अस्पताल में एडमिट हुए थे। वह किडनी के अलावा डायबिटीज के भी मरीज थे और अस्पताल में इलाज के दाैरान उन्हें काेराेना वायरस की पुष्टी हुई थी।

साेमवार देर रात उनकी तबियत में काेई सुधार नहीं हुआ और तबियत ज्यादा बिगड़ गई। जिसके बाद मंगलवार तड़के उनकी माैत हाे गई। डाॅक्टराें ने बताया कि वह पहले से ही गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे, जिस कारण रिकवरी हाेने में काफी परेशानी थी।

2 महीने के बच्चे समेत 25 पाॅजिटिव: मंगलवार काे बरवाला से 2 महीने का बच्चा भी काेराेना पाॅजिटिव पाया गया हैं। 25 नए मरीज आने के बाद अब जिले में 13,627 मरीज कोरोना वायरस की चपेट मे आ चुके है। इनमें पंचकूला के 10,383 मरीज कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। इसके अलावा 179 हेल्थ केयर वर्कर भी पाॅजिटिव पाए जा चुके है।

जिले में 10,045 पाॅजिटिव मरीज ठीक भी हाे चुके हैं, जबकि अभी 191 मरीज एक्टिव हैं। अभी तक विभाग की अाेर से 1,53,140 लाेगाें के आरटी पीसीआर अाैर रैपिड एंटीजन सैंपल लिए गए हैं। 25 नए मामलाें में अमरावती एन्क्लेव से 1, बरवाला से 4, पिंजौर से 1, सेक्टर-12ए से 2, सेक्टर-14 से 3, सेक्टर-17 से 2, सेक्टर-20 से 2, सेक्टर-26 से 3, सेक्टर-4 से 3, सेक्टर-8 से 1, सेक्टर-9 से 2 और तगरा हंसुआ से 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया हैं।

हमने कई सेंटराें पर सैंप्लिंग शुरू करवाई थी: सीएमओ
सीएमओ डाॅ. जसजीत काैर ने बताया कि अब पहले से काफी कम काेराेना वायरस के मामले आ रहे है। मंगलवार काे 23 नए मामले आए हैं और 62 साल के मरीज की काेराेना से माैत हाे गई है। अब तक पंचकूला में 13 हजार से ज्यादा सैंपल पाॅजिटिव पाए गए है, इनमें जिले के रहने वाले 10 हजार से ज्यादा लाेग शामिल हैं।

सैंपल बढ़ाने के लिए हमने कई सेंटराें पर सैंप्लिंग शुरू करवाई थी और अब रिकवरी रेट 96.76 प्रतिशत पर पहुंच गया है। हमारी टीमें ज्यादा से ज्यादा काॅटेक्ट ट्रेसिंग के लिए भी काम कर रही है और अब वैक्सीन पर भी जाेर दिया जा रहा है।

एक बार पाॅजिटिव हाेने के बाद दोबारा करवा रहे अपना टेस्ट
जनवरी में ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें लाेग काेराेना पाॅजिटिव हाेने के बाद दाेबारा से अपनी जांच करवा रहे हैं। जबकि, विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए है कि अगर काेई व्यक्ति काेराेना पाॅजिटिव पाया जाता है ताे वह करीब 28 दिन तक हाेम आइसाेलेट हाेगा और अगर तबियत ज्यादा खराब हाेती है ताे उन्हें अस्पताल में एडमिट किया जाएगा।

ऐसे में बिना लक्षण वाले काेराेना पॅजिटिव मरीज महज 5 से 10 दिन के अंदर दोबारा से अपने सैंपल दे रहे है। जब दोबारा से उनकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव आ रही है तब विभाग काे पता चलता है कि जाे पहले ही हाेम आइसाेलेट हाे रखा है वाे दोबारा से पाॅजिटिव पाया गया है। इससे एक ही मरीज के सैंपल बार बार पाॅजिटिव आने से भी कुछ आंकड़ा बढ़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें