पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण का कहर जारी:कोरोना से एक दिन में हुई 6 की माैत, 576 की रिपोर्ट पॉजिटिव

पंचकूला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-15 में कंटेनमेंट जोन बनाया हुआ है। इसके बावजूद लोग गली में टहलते रहते हैं। - Dainik Bhaskar
सेक्टर-15 में कंटेनमेंट जोन बनाया हुआ है। इसके बावजूद लोग गली में टहलते रहते हैं।
  • आईटीबीपी के 9 जवान भी कोरोना संक्रमित, अभी भी 2302 मामले हैं एक्टिव

काेराेना का कहर हर राेज तेजी से बढ़ रहा है। मरीजाें के साथ काेराेना से हाेने वाली माैतों का आंकड़ा भी पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया है। मंगलवार काे पंचकूला में काेराेना से मरने वाले 9 मरीजाें के काेविड प्राेटाेकाॅल के तहत अंतिम संस्कार किए गए। इसमें सबसे ज्यादा शव सेक्टर-6 के जनरल अस्पताल से थे।

जबकि, पारस अस्पताल से 1, सेक्टर 25 विंग्ज अस्पताल से 2 और कमांड अस्पताल से भी 1 मरीज का शव संस्कार के लिए आया था। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार काे काेराेना से 6 मरीजाें की माैत हाेने का दावा किया गया है।

इसमें बताया गया है कि एमडीसी सेक्टर-4 में रहने वाले 73 साल के व्यक्ति की माैत काेराेना से हुई है, जिन्हें पहले से हाइपरटेंशन और डायबिटीज की बीमारी थी। अमरावती एन्क्लेव में रहने वाले 48 साल के व्यक्ति की माैत हाे गई, जिन्हें डायबिटीज की बीमारी थी।

सेक्टर-14 में रहने वाली 70 साल की महिला के अलावा कालका में रहने वाली 74 साल, पिंजाैर में रहने वाली 52 साल और मानकटबरा में रहने वाली 55 साल की महिला ने भी काेराेना से ग्रस्त हाेने के बाद दम ताेड़ दिया। इसमें सिर्फ पिंजाैर में रहने वाली महिला काे पहले से काेई बीमारी नहीं थी। ​​​​​​​

पंचकूला में पिछले 24 घंटे के अंदर 2356 लोगों के सैंपल लिए गए, जिसमें से 584 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें 343 पुरुष और 241 महिला हैं। इनमें आईटीबीपी के 9 जवान भी संक्रमित पाए गए हैं। अभी तक 268 हेल्थ केयर वर्कर कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

पंचकूला में 19 हजार 992 लोग काेराेना पाॅजिटिव मरीज अब तक ठीक भी हाे चुके हैं। अभी 2302 मामले एक्टिव हैं। इसके अलावा 2 लाख 84 हजार 813 लाेगाें के आरटीपीसीआर के अलावा रैपिड एंटीजन सैंपल लिए गए हैं। अभी जिले में 30 हजार 857 मरीज कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें पंचकूला के 22 हजार 521 मरीज कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। मंगलवार काे काेराेना से 6 मरीजाें की माैत के बाद अब तक 227 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

ऑक्सीजन प्लांट में 9 के बजाय सिर्फ 4 टेक्नीशियन

​​​​​​​जनरल अस्पताल में इन दिनाें सबसे बड़ी लापरवाही ऑक्सीजन प्लांट में देखने काे मिल रही है। वैसे ताे पिछले दाे दिन से पंचकूला का पूरा प्रशासन, डीजी हेल्थ, स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी यहां पर विजिट कर रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी इन अधिकारियाें काे यहां पर कमियां नहीं दिखाई दे रहीं।

यहां पर 9 के बजाय सिर्फ 4 टेक्नीशियन ही काम कर रहे हैं। इनके भराेसे ही ऑक्सीजन टैंक के साथ जनरल अस्पताल की बिल्डिंग के चार ब्लाॅक हैं। एक शिफ्ट में एक ही टेक्नीशियन यहां पर काम कर रहा है, जिसके जिम्मे मरीजाें के वार्ड की शिकायतें हैं। ऑक्सीजन सप्लाई भी यही देखता है।

सीएमओ से लेकर डीजी तक आए विजिट करने, नहीं शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट

काेराेना के ज्यादातर मरीज ऑक्सीजन सपाेर्ट पर हैं। सबसे ज्यादा किल्लत ऑक्सीजन सप्लाई काे लेकर ही आ रही है। पहले हिमाचल प्रदेश से ऑक्सीजन पंचकूला में सप्लाई हाे रही थी, लेकिन अब वहां से कभी भी मना हाे सकता है। वहीं, पंचकूला में अब रूड़की से भी ऑक्सीजन सप्लाई हाे रही है।

काेराेना के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए अस्पताल में ऑक्सीजन काे लेकर दिक्कत भी सामने आ रही है। ऐसे हालाताें से निपटने के लिए जिस ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट काे जनवरी से बनाया जा रहा है, उसे अभी तक पूरा ही नहीं किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें