पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम का कहर:60 किमी. प्रतिघंटा रफ्तार की आंधी में 70 से ज्यादा गिरे पेड़, 40 खंभे टूटे

पंचकूला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-9 में शनिवार रात तेज आंधी चलने से एक दीवार साथ खड़ी गाड़ियों के ऊपर गिर गई। क्षतिग्रस्त हुई अपनी गाड़ी को देखती एक महिला। - Dainik Bhaskar
सेक्टर-9 में शनिवार रात तेज आंधी चलने से एक दीवार साथ खड़ी गाड़ियों के ऊपर गिर गई। क्षतिग्रस्त हुई अपनी गाड़ी को देखती एक महिला।
  • पांच जगहों पर ट्रांसफॉर्मर गिरकर टूटे, पूरे शहर में 140 जगह पर बिजली की सप्लाई बाधित रही

बीती रात आई आंधी से कहीं पेड़ गिरने से कारों को तो कहीं घरों की दीवारों को नुकसान पहुंचा। कहीं बिजली की तारें टूट गई तो कहीं इलेक्ट्रिसिटी के पोल गिर गए। शहर में 60 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने से शहर में करीब 70 से ज्यादा पेड़ गिर गए। पूरे शहर में 140 जगहों पर बिजली प्रभावित हुई। 40 बिजली के खंभे और 5 जगहों पर ट्रांसफॉर्मर गिरने सहित पूरे शहर में 140 जगहों पर बिजली प्रभावित हुई।

पंचकूला नगर निगम के हॉर्टिकल्चर विभाग की टीम सड़कों व गलियों में गिरे पेड़ को हटाने और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कर्मचारी विभिन्न सेक्टरों में बिजली के खंभे और टूटी तार रिपेयर करने में व्यस्त रहे। बिजली की तार व खंभों को हुए नुकसान की वजह से कहीं पांच-छह घंटे बाद तो कुछ सेक्टरों में 18 घंटे बाद बिजली आई। बत्ती गुल से कई सेक्टरों में ट्यूबवेलों से पानी की सप्लाई भी नहीं हुई। ताऊ देवी लाल क्रिकेट स्टेडियम, सेक्टर-3 में लगा फ्लड लाइट का टावर गिर गया।

हरियाणा स्टेट वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ने 18 मई को ही एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर को क्रिकेट स्टेडियम में लगी इन फ्लड लाइट्स को रिपेयर कराने के लिए लेटर भी लिखा था। वहीं, खबर लिखे जाने तक सेक्टर-2 के मकान नम्बर 875 से 902 तक बिजली नहीं आई।

इसके अलावा बरवाला व रायपुररानी के कई गांवों में रविवार रात तक लाइट नहीं आई। पंचकूला विकास मंच के पदाधिकारी राकेश अग्रवाल और दलीप कत्याल का कहना है कि सेक्टर 12 में बीती रात को करीब आठ से दस घंटे बिजली की सप्लाई ठप रही।

बिजली निगम के ऑफिस में फोन तक नहीं उठाते हैं। सिटीजंस वेलफेयर एसोसिएशन, पंचकूला के अध्यक्ष एसके नैयर का कहना है कि रविवार को दिनभर बिजली व पानी की सप्लाई बाधित रही। सेक्टर 12ए, 14, 15, 19, इंडस्ट्रियल एरिया-फेज 1 और 2, सेक्टर 8, 9, 10, 11, 16, 17, 18 में सुबह के समय 7.30 बजे तक पानी की सप्लाई नहीं हो पाई।

बिजली न होने के कारण शहर के अधिकांश ट्यूबवैल नहीं चल पाए। सेक्टर-9 में एंडेल पब्लिक स्कूल की दीवार गिरने से इसके साथ खड़ी सात गाड़ियों को नुकसान पहुंचा। सेक्टर-1 में सेशन जज के निवास के नजदीक पेड़ गिरने से भी एक गाड़ी को नुकसान पहुंचा। फोरा के प्रधान रामपाल मल्होत्रा ने बताया कि प्राकृतिक आपदा आने के बाद बिजली निगम के कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक फोन नहीं उठाते। अधिकारी या तो फोन बंद कर लेते हैं या फिर फोन व्यस्त कर लेते हैं।

सुबह पानी की सप्लाई प्रभावित

रात के समय तूफान से बिजली प्रभावित होने की वजह से एचएसवीपी की ओर से पानी के टैंक में पानी नहीं भरा गया। ऐसे में सुबह के समय कुछ सेक्टरों में जहां पर बिजली सेवा बहाल की गई थी उन सेक्टरों में भी पानी की सप्लाई नहीं हुई। शाम को पानी की सप्लाई एचएसवीपी की ओर से की गई।

तीनों डिवीजन के सभी 78 फीडरों की बिजली बंद

  • मदनपुर के 28 फीडरों के तहत आने वाले सभी सेक्टरों में सुबह 11 बजे तक बिजली बहाल कर दी थी।
  • सिटी सब अर्बन के 28 फीडरों के तहत आने वाले सभी सेक्टरों में दोपहर 2 बजे तक बिजली सेवा बहाल की गई, सिर्फ सेक्टर-2 में शाम 7 बजे बिजली बहाल हुई।
  • 21 फीडर सिटी डिवीजन के 21 फीडर के कुछ सेक्टरों में सुबह बिजली बहाल हुई और चार सेक्टरों में शाम 6.15 बजे तक बहाल हुई
खबरें और भी हैं...