पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पोलियाे अभियान:5 साल तक के 71 हजार 483 बच्चों काे पिलाई जाएगी खुराक

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 17 से 19 जनवरी तक

जिले में 17 से 19 जनवरी तक राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत जिले में शून्य से 5 साल तक के 71 हजार 483 से ज्यादा बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। बुधवार काे इस नेशनल प्राेग्राम काे लेकर डीसी ने भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें के साथ मीटिंग की। डीसी ने बताया कि देश पोलियो मुक्त हो चुका है लेकिन पड़ोसी देशों से आने वाले लाेगाें के कारण यह बीमारी न फैल सके, इसके लिए विभाग पोलियो उन्मूलन अभियान जारी कर रहा है।

अभियान में पोलियो की दवा पिलाने के लिए रूरल एरिया के 42 हजार 665 और अर्बन के 28 हजार 828 बच्चे शामिल किए गए हैं। अभियान में 339 रूरल एरिया और 169 अर्बन एरिया में पोलियो बूथ बनाए गए हैं। इसके अलावा 24-24 ट्रांजिट और मोबाइल टीमें भी बनाई गई हैं, जो विशेषकर इंट, भट्ठों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, औद्योगिक क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के बच्चों को खुराक पिलाने का काम करेंगी।

विभाग की ओर से आशा, आंगनबाडी वर्कर्स और 1564 कर्मचारियों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए तैनात किया गया है। निगरानी के लिए 67 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। इनमें 47 रूरल और 20 अर्बन एरिया में तैनात रहेंगे।

पहले दिन बूथों पर, फिर दो दिन घर-घर जाकर पिलाएंगे दवाई
सीएमओं डाॅ. जसजीत काैर ने बताया कि 17, 18 और 19 जनवरी काे पाेलियाे का नेशनल प्राेग्राम चलाया जा रहा है। इसके लिए डीसी की ओर से मीटिंग भी की गई। हमने रूरल और अर्बन एरिया में जिन बच्चाें काे दवाई पिलाई जानी है, उनके लिए टीमें गठित कर ली हैं। पहले दिन बूथाें पर दवाई पिलाई जाएगी और अगले दिन घर-घर जाकर दवाई पिलाई जाएगी।

बुधवार को मीटिंग में एसडीएम रिचा राठी, सीटीएम सिमरनजीत कौर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. मीनू शासन, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल, एसीपी नुपूर बिश्नोई, सचिव रेडक्राॅस सविता अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी आरू वशिष्ठ आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें