पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कमर्शियल ऑक्शन:सेक्टर-23 के 8 रेजिडेंशियल प्लॉट्स की बोली 21, 22 और 23 को लगेगी

पंचकूला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एचएसवीपी 15 और 16 काे करवाएगा कमर्शियल प्रॉपर्टी की ऑक्शन

एचएसवीपी के हेड ऑफिस की ओर से पंचकूला के साथ पूरे हरियाणा में करवाई जा रही रेजिडेंशियल और कमर्शियल ऑक्शन में अच्छा रिजल्ट सामने आ रहा है। मंगलवार को पंचकूला में कमर्शियल प्रॉपर्टी की ऑक्शन करवाई जानी थी, लेकिन रजिस्ट्रेशन स्लो होने के कारण इसे अगले ग्रुप में रखा गया है। ऐसे में 15 व 16 जुलाई को ऑक्शन करवाई जाएगी।

इसके बाद 21 से 23 जुलाई के बीच शहर के सेक्टर 23 के 8 प्लॉट्स पर बोली लगेगी। प्लॉट्स के बारे में एचएसवीपी ने ऑक्शन से पहले ही लिस्ट जारी करनी है, लेकिन भास्कर के पास पहले ही इन प्लॉट्स की पूरी जानकारी मौजूद है। कमर्शियल ऑक्शन में एमडीसी सेक्टर 6 के 10 बूथ शामिल किए गए हैं। इस मार्केट में अभी तक किसी भी प्रॉपर्टी को सेल नहीं किया गया है। एमडीसी का एरिया होने के कारण एचएसवीपी को इस ऑक्शन के पूरी तरह से कामयाब होने की उम्मीद है।

ऐसे में अब सेक्टर 23 के प्लॉट्स की फिजिकली वेरीफिकेशन करवाई गई है। एचएसवीपी के नियम के अनुसार जिस किसान की जमीन को एक्वायर किया जाता है वो कोर्ट में जाकर मुआवजा ले सकता है। ऐसे में कोर्ट केस जीत जाने के बाद एचएसवीपी को इन्हांसमेंट की अमाउंट को भरना होता है।

जिसके चलते एचएसवीपी की ओर से प्लाॅट मालिकों से इस राशि को वसूला जाता है। लेकिन कमर्शियल तर्ज पर बेची गई प्रॉपर्टी के एवज में कभी भी अलॉटी से इन्हांसमेंट नहीं वसूली जाती। क्योंकि नियम के अनुसार उसने पहले ही एचएसवीपी से बोली लगाकर उस प्रॉपर्टी को खरीदा होता है। ऐसे में सेक्टर 23 से लेकर सेक्टर 28 तक के सेक्टरों में रहने वाले लोगों को कई बार इन्हांसमेंट की राशि को भरना पड़ता है। लेकिन इस ऑक्शन में बेचे गए प्लॉट्स के मालिकों को कभी भी इन्हांसमेंट की राशि को भरना नहीं होगा।

पंचकूला का रेट दो जिलों से ज्यादा

एचएसवीपी की ओर से 21, 22, 23 जुलाई की ऑक्शन में पंचकूला के साथ-साथ करनाल, कैथल की प्रॉपर्टी को भी रखा है। जिसमें करनाल के सेक्टर 33 से 9 प्लॉट्स को रखा गया है। 10 मरला कैटेगरी के इन प्लॉट्स का बेसिक प्राइज 79 लाख 2 हजार 180 रुपए रखा गया है। दूसरी ओर कैथल के सेक्टर 21 से 18 प्लॉट्स को रखा गया है। 10 मरला कैटेगरी के इन प्लॉट्स का बेसिक प्राइज 36 लाख लाख 51 हजार 273 रुपए से लेकर 42 लाख 40 हजार 280 रुपए रखा गया है। ऐसे में पंचकूला की प्रॉपर्टी का रेट इन दो शहरों की प्रॉपर्टी से ज्यादा है। वैसे एचएसवीपी ने पंचकूला को हर बार पूल वन में गुरुग्राम के बाद ही रखा है। हरियाणा में गुरुग्राम के बाद पंचकूला में सबसे मंहगे रेट पर प्रॉपर्टी जाती रही है।

इस प्रॉपर्टी की ऑक्शन होगी

  • सेक्टर 23 के 8 प्लॉट्स को ऑक्शन में शामिल किया जा रहा है। जिसमें 10 मरला कैटेगरी के प्लॉट्स शामिल हैं।
  • इस सेक्टर के प्लॉट्स को दो ग्रुपों को डिवाइड किया गया है। जिसके चलते पहले ग्रुप में 459,460,461 को रखा गया है।
  • इन तीनों प्लॉट्स का बेसिक प्राइज या रिजर्व प्राइज एक करोड 12 लाख 99 हजार 247 रुपए रखा गया है। इनके लिए 21 जुलाई को बोली लगाई जाएगी।
  • वहीं दूसरी ग्रुप में इसी सेक्टर के प्लॉट नंबर 464,465,466,466,467,468 को रखा गया है। जिसके लिए बेसिक प्राइज एक करोड 12 लाख 99 हजार 247 रुपए रखा गया है। इन प्लॉट्स के लिए 22 जुलाई और 23 जुलाई को बोली लगाई जाएगी।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें