पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साहित्य संसार:‘उद्गार’ में नारी के अंतर्मन के भावों का सूक्ष्म चित्रण

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुनीता सिंह की यह काव्य पुस्तक हरियाणा साहित्य अकादमी की पुस्तक प्रकाशनार्थ प्रोत्साहर योजना वर्ष 2017 के तहत प्रकाशित किया गया है। - Dainik Bhaskar
सुनीता सिंह की यह काव्य पुस्तक हरियाणा साहित्य अकादमी की पुस्तक प्रकाशनार्थ प्रोत्साहर योजना वर्ष 2017 के तहत प्रकाशित किया गया है।
  • सुनीता सिंह के नए काव्य संग्रह ‘उद््गार’ मेंं समाहित हैं 50 काव्य रचनाएं

शहर की लेखिका सुनीता सिंह ने अपने नए काव्य संग्रह ‘उद्गार’ को लेकर भास्कर के साथ खुलकर बात की। यह इनका पहला काव्य संग्रह है, इसमें इन्होंने अपनी 50 रचनाअों को समाहित किया है। सुनीता ने बताया कि उनके इस काव्य संग्रह में विभिन्न विषयों को लेकर रचनाएं हैं। इसमें भ्रूण हत्या, पर्यावरण आदि कई विषयों को जोड़ा गया हैै।

डीएवी स्कूल पंचकूला में पढ़ा रही इस लेखिका की इस काव्य पुस्तक को हरियाणा साहित्य अकादमी की पुस्तक प्रकाशनार्थ प्रोत्साहन योजना वर्ष 2017 के तहत प्रकाशित किया गया है। अकादमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्र त्रिखा ने भी लेखिका की रचनाधर्मिता की खूब सराहना की है। सुनीता ने बताया कि उनके काव्य संग्रह में जीवन और समाज के विभिन्न पहलुओं को अभिव्यक्त किया गया है।

यह काव्य संग्रह समाज की विसंगतियों और प्रकृति के साथ हो रहे खिलवाड़ और व्यक्ति के अंदर की हो रही मानवता के क्षरण को बडी ही बारीकी से इंगित किया है। संग्रह में मानवीय संबंधों और रिश्तों का भी बाखूबी वर्णन है। इस संग्रह में नारी के अंतर्मन के भावों का सूक्ष्म चित्रण है। आंसू, जिंदगी, मां, निराशा, दूरी, स्त्री, दिल का समंदर इत्यादि ऐसी रचनाएं हैं जो पाठक को बांधकर रखती है।

पूर्व आईएएस विवेक आत्रेय ने अपनी टिप्पणी में इनकी रचना ‘पत्थर के शहर’ और लफ्ज व ठूंठ में शिक्षकों की दयनीय स्थिति का वर्णन बताया है। डीएवी पब्लिक स्कूल पंचकूला के प्रधानाचार्य अनिल पाठक ने कहा है कि लेखिका की रचनाएं जीवन के अनेक रंगों से सराबोर हैं। इनकी कविताओं के विषय पाठकों को झकझोरते रहते हैं। डॉ. विष्णु पाण्डेय ने भी सुनीता की काव्य रचनाओं को खूब सराहा है।

सुनीता सिंह ने बताया कि उनकी रचनाओं में रोमानियत का भी पुट देखने को मिलेगा, लेकिन अधिकतर रचनाएं वहीं हैं जिन्हेंं उन्होंने अपने अनुभव से महसूस करके शब्द दिए हैं। उन्होंने बताया कि उनकी रचनाएं पाठकों के अंतर्मन में लंबे समय तक याद रहेंगी। इस काव्य संग्रह के बाद उनका जल्द ही कहानी संग्रह पाठकों के पास होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें