लापरवाही:10 दिन बाद कई सेक्टरों में अभी भी लगे हैं कचरे के ढेर

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगम के सफाई कर्मी बीते 10 दिनों में विभिन्न सेक्टरों में लगे कचरे के ढेर को हटाने में जुटे

झूरीवाला में बनाए गए डंपिंग ग्राउंड में ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के आने-जाने के लिए बनाया गया रास्ता बरसात में बहने के कारण शहर में करीब 10 दिन से कचरा नहीं उठ पाया। इससे हर सेक्टर में कचरे के ढेर लग गए थे। निगम ने झूरीवाला डंपिंग ग्राउंड के लिए नेशनल हाईवे से नया रास्ता बनाने के बाद शुक्रवार से डंपिंग ग्राउंड में विभिन्न सेक्टरों से एकत्र कचरा गिराना शुरू कर दिया है लेकिन कचरा इतना ज्यादा था कि निगम के सफाई कर्मियों को कचरा उठाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

सेक्टर-7, 9, 20, भैंसा टिब्बा सहित अभयपुर गांव में शनिवार को भी कचरे के ढेर लगे थे। कचरे के ढेर ज्यादा होने के कारण मेन्युअली इसे उठाना संभव नहीं है। इस वजह से विभिन्न सेक्टरों में कचरा उठाने के लिए जेसीबी की मदद ली जा रही है।

सेक्टर 9 निवासी एम.आर. तायल का कहना है कि सेक्टर में कभी कमर्शियल और कभी रेजिडेंशियल एरिया के नजदीक कचरा गिराने से लोग परेशान हैं। उनका कहना है कि सेक्टर 5 में काफी एरिया खाली पड़ा है। निगम को कचरा सेक्टर 5 में फेंकना चाहिए। इससे किसी को दिक्कत नहीं होगी। वे चाहते हैं कि यह कचरा आबादी से दूर किसी ऐसी जगह फेंका जाए जहां रेजिडेंशियल या कमर्शियल एरिया नजदीक न हो।

एक हफ्ते से सेक्टर-6 में पड़ी है पेड़ों की टहनियां
सेक्टर 7 की तरफ से सेक्टर 6 में एंट्री से लेकर मार्केट तक एरिया में लगे पेड़ों की नगर निगम की ओर से कटाई कराई गई है। पेड़ों की ट्रिमिंग के बाद काटी गई टहनियों को मौके पर ही फेंक दिया गया है। टहनियों को सड़क किनारे गिरे हुए एक हफ्ते से ज्यादा समय हो चुका है लेकिन इन्हें उठाया नहीं गया।

टहनियां पूरी तरह से सूख चुकी हैं और आने-जाने में ट्रैफिक के लिए समस्या भी बन रही हैं। वहीं, पेड़ काफी पुराने हैं जिनकी टहनियां काफी बढ़ गई थी। इस वजह से इन पेड़ों की ट्रिमिंग कराई गई हैं। यहां सरकारी अस्पताल के अलावा हरियाणा पुलिस का हेड क्वार्टर और कई अन्य स्टेट लेवल के गवर्नमेंट ऑफिस हैं। इस वजह से रोजाना बड़ी तादाद में लोगों का यहां आना-जाना होता है।

पंचकूला नगर निगम के सफाई कर्मियों ने शाम साढ़े पांच-छह बजे तक शहर के अधिकांश सेक्टरों से कचरा उठा लिया है। पूरे शहर को नीट एंड क्लीन कर दिया गया है। अब सेनिटेशन को लेकर स्थिति पूरी तरह अंडर कंट्रोल हैं। झूरीवाला गांव में भी नेशनल हाईवे से नया रास्ता बन गया है।
- अविनाश सिंगला, सेनेटरी इंस्पेक्टर, पंचकूला नगर निगम

खबरें और भी हैं...