पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठ पूजा की तैयारी:घग्गर नदी पर रोक के बाद छठ पूजा को लेकर होंगे छोटे आयोजन

पंचकूला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-19 रेलवे क्रॉसिंग से आगे एक चारदीवारी के बीच छठ पूजा की हो रही तैयारी।
  • आशियाना काॅम्प्लेक्स सेक्टर-20 व औद्योगिक क्षेत्र फेज एक, सेक्टर-26 आशियाना, सेक्टर-19 में खाली जगहों पर की जा रही हैं तैयारियां

घग्गर नदी पर छठ पर्व के आयोजन पर रोक के बाद विभिन्न संगठनों ने जिले में छोटे आयोजन करने के लिये तैयारियां शुरू कर दी गई है। इन संगठनों के प्रतिनिधियों का कहना है कि छोटे आयोजनों में 100 से अधिक लोगों की भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाएगी।

आशियाना काॅम्प्लेक्स सेक्टर-20, आशियाना काॅम्प्लेक्स औद्योगिक क्षेत्र फेज एक, सेक्टर-26 आशियाना, सेक्टर-19 में खाली जगह, इंदिरा कालोनी, पिंजौर, कालका, बरवाला में विभिन्न संगठनों की ओर से गड्ढे खोदकर इस आयोजन की तैयारियां की जा रही है।

पूर्व पार्षद गौतम प्रसाद ने कहा कि आशियाना काॅम्प्लेक्स सेक्टर-20 में लोगों की भावनाओं को देखते हुए यह आयोजन किया जा रहा है। प्रशासन से भी मांग की है कि वह इन आयोजनों में किसी तरह का विघ्न न डाले, क्योंकि इस पर्व से हजारों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है।

कांग्रेस सेवादल के जिला अध्यक्ष सुभाष निषाद, पूर्व पार्षद हरेंद्र सैनी, गौतम प्रसाद, युवा कांग्रेस नेता अंकुश निषाद ने जिला उपायुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि छठ पूजा पूर्वांचल के लोगों की आस्था से जुड़ा पर्व है। पिछले लगभग हजारों वर्ष से छठ पर्व की परंपरा चली आ रही है। जिला पंचकूला का निर्माण होने से पहले भी पंचकूला में यह पर्व मनाया जा रहा है।

जिला प्रशासन ने घग्गर नदी पर छठ का बड़ा पर्व आयोजित करने से पर रोक लगा दी है। कोविड-19 को मध्य नजर रखते हुए लोगों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। लोगों ने आग्रह है कि जिला में जो हजारों पूर्वांचल निवासी रहते हैं, उनकी धार्मिक भावनाओं को भी समझे, ताकि बिना किसी विघ्न के अपनी आस्था अनुसार पूर्वांचल के लोग छठ पर्व मना सकें।

छठ पर्व में पानी के अंदर खड़े होकर डूबते और चढ़ते सूरज को अघ्र्य देने की धार्मिक महत्वता है। ऐसा न करने से कोई न कोई अनहोनी होने की संभावना बनी रहती है। सुभाष निषाद ने कहा कि जिला में जहां पर पूर्वांचल के लोग रहते हैं।

वहां पर 100 से 150 लोगों के कार्यक्रम करने की इजाजत दी जाए, ताकि किसी की धार्मिक भावनाएं आहत न हो। ऐसे करने से कोविड-19 से भी बचा जा सकेगा और लोग अपना पर्व भी श्रद्धा पूर्वक मना सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें