पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एचएसवीपी का एक्शन:सर्वे के बाद शहर में डेढ़ दर्जन के करीब प्रॉपर्टी पर होगी सीलिंग की कार्रवाई

पंचकूला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिल्डिंग बॉयलॉज को लेकर एचएसवीपी ने बनाई कमेटी, मार्च में मार्केट्स पर होगी कार्रवाई

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने पंचकूला के रेजिडेंशियल और कमर्शियल एरिया को डेवलप करने के साथ-साथ बिल्डिंग बॉयलॉज को बनाया था। जिसके बाद इसी के अनुसार ही पूरे प्रदेश के अर्बन एरिया की डेवलपमेंट हो रही है। लेकिन अब ये ही बिल्डिंग बॉयलॉज पंचकूला में ही टूट रहे हैं।

शहर के अलग-अलग मार्केट्स में बने होटलों, शोरूमों के बेसमेंट, टाॅप रूफ पर सरेआम नियमों को तोड़ा जा रहा है। शोरूमों, होटलों के बेसमेंट, छत पर हुक्का बार, क्लब, रेस्टोरेंट्स खुले हुए हैं। जबकि एचएसवीपी की पॉलिसी के अनुसार इन सभी प्रॉपर्टी को सील करने का प्रावधान तक है।

एचएसवीपी के इस्टेट ऑफिस की ओर से अब एक जनरल नोटिस जारी किया गया है। वहीं एक कमेटी भी बनाई गई है। जो शहर के अलग-अलग सेक्टरों का सर्वे कर नोटिस, एक्शन प्लान एडमिनिस्ट्रेटर को सबमिट करेगी। जिस वजह से शहर में डेढ़ दर्जन के करीब प्रॉपर्टी पर ताला लग सकता है।

इस कमेटी में इस्टेट ऑफिसर, एसडीओ सर्वे, पंचकूला प्रशाशन के अधिकारी, अलॉटमेंट ब्रांच के अधिकारी शामिल हैं। असल में विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए कहा था। इसी के मद्देनजर पंचकूला के इस्टेट ऑफिसर व अन्य अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई है।

यह कमेटी अलग-अलग सेक्टरों की मार्केट्स का सर्वे करेगी। जिसमें बिल्डिंग बॉयलॉज को तोड़ने वालों की वीडियोग्राफी, फोटो करवाई जाएगी। उसके बाद एक ही फाइनल नोटिस प्रॉपर्टी मालिकों को दिया जाना है। जिसमें एक महीने का समय देकर पूछा जाएगा कि ये गलत काम क्यों किया गया है। वहीं काम को 30 दिनों में बंद करना होगा।

अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो 30 दिनों के बाद उस बिल्डिंग को सील करने का प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा। अंदर की बात यह है, कि बिल्डिंग बॉयलॉज को लेकर पहले ही इस्टेट ऑफिस की ओर से अलग-अलग सेक्टरों में नोटिस दिए गए हैं।

बिल्डिंग मालिकों को एचएसवीपी के एक्ट 17/2, 17/3, 17/4, 18/2 के नोटिस दिए जाते रहे हैं। जिसमें आखिरी नोटिस 18/2 को देकर बिल्डिंग सील करने तक का प्रोसेस शुरू किया जाता है। लेकिन ऐसे मामलों में ज्यादातर प्रॉपर्टी मालिक मामलों को उलझा देते हैं। ताकि बिल्डिंग की सीलिंग की कार्रवाई रोकी जा सकें।

सेक्टर 5 में इस्टेट ऑफिसर एके दून की कमेटी ने कुछ दिन पहले ही सर्वे किया था, जिसके तहत सेक्टर-5 में बने मॉल, कई होटल और छह शोरूम संचालकाें काे वाॅयलेशन के कारण नोटिस देकर एक महीने का समय दिया गया।

इस समय के दौरान सेक्टर 5 में खुले होटलों से टॉप रूफ यानी छत्त पर हो रही कमर्शियल एक्टिविटी को बंद कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। ऐसे में नोटिस जारी होने के बाद कुछ होटल मालिकों की ओर से अब अप्राेच लगवाई जा रही है।

फायर स्टेशन के अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए कहा...

कार्रवाई की जद में शहर के सेक्टर-10 में खुले होटल भी हैं। जिसमें सबसे पहले नाम केसी क्रॉस रोड का है, क्योंकि इसकी छत पर नियमों के खिलाफ एक क्लब चलाया जा रहा है। जबकि सेक्टर-8, 9, 10, 11 में भी नियमों के खिलाफ जाकर क्लब खोले गए है।

इस बार एचएसवीपी की ओर से अर्बन लोकल बॉडी के अधिकारियों को भी पंचकूला फायर स्टेशन के अधिकारियों पर एक्शन लेने के लिए कहा जाएगा। क्योंकि बिल्डिंग बॉयलॉज के खिलाफ जाकर इनकी ओर से इन क्लबों, हुक्का बार, रेस्टोरेंट्स को एनओसी जारी की गई है।

फरवरी के आखिरी सप्ताह में सर्वे शुरू किया जाएगा...

सेक्टर-5 का सर्वे पूरा होने के बाद रिपोर्ट को जोनल एडमिनिस्ट्रेटर और चीफ एडमिनिस्ट्रेटर के पास भेज दिया गया है। जिसके बाद सेक्टर-8 की मार्केट से लेकर सेक्टर-10 की मेन मार्केट, उसके बाद सेक्टर-11 की मेन मार्केट का सर्वे किया जाएगा।

सेक्टर-11 में तो मेन शोरूम की बैक साइड में एक हुक्का बार, बार, क्लब चलाया जा रहा है। जबकि उसकी फायर डिपार्टमेंट से एनओसी भी जारी नहीं की जा सकती है। ऐसे में इन सभी का सर्वे कर आखिरी नोटिस देकर एक महीने का समय दिया जाना है। इसके लिए फरवरी के आखिरी सप्ताह में सर्वे शुरू किया जाएगा।

कमेटी की ओर से सेक्टर-5 में सर्वे किया गया है। उसके बाद बाकी सेक्टरों की मार्केट में कुछ ही दिनों में सर्वे किया जाएगा। जिसके बाद एक आखिरी नोटिस जारी किया जाएगा। जिसके बाद परमिशन लेकर इन बिल्डिंग को सील करने का काम किया जाएगा।

क्योंकि पंचकूला में ही बिल्डिंग बॉयलॉज को मॉडल की तर्ज पर लगाया था। लेकिन यहां से पूरे नहीं होते तो बाकी शहर में क्या होगा। इसलिए ऐसा किया जा रहा है।
- एके दून, इस्टेट ऑफिसर, एचएसवीपी पंचकूला

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें