पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेक्टर 1 सरल केंद्र का हो रहा विस्तार:सेक्टर-6 का अंत्योदय सरल केंद्र से.-1 में होगा शिफ्ट

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेक्टर 1 के सरल केंद्र का विस्तार किया जा रहा है। केंद्र के बाहर बने वेटिंग एरिया को कवर करके उस जगह पर 6 काउंटर्स बनाए जा रहे हैं। सेक्टर 6 में चल रहे अंत्योदय सरल केंद्र को सेक्टर-1 के सरल केंद्र में ही शिफ्ट किया जाएगा ताकि एक ही छत के नीचे लोगों को लाइसेंस, आरसी से लेकर सरकार के विभिन्न योजना का लाभ मिल सकें।

सरकारी योजनाओं की कागजी कार्रवाई के लिए लोगों को बार-बार चक्कर लगाने पड़ रहे थे। जिसके बाद जिला प्रशासन की ओर से सरल केंद्र का विस्तार कर अंत्योदय सरल केंद्र को शिफ्ट करने का फैसला लिया गया।

वहीं, अभी तक लोगों के लिए वेटिंग एरिया बनाने का फैसला नहीं लिया गया है। पहले से ही सरल केंद्र में लाइसेंस, आरसी सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स बनाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा होती है। ऐसे में अंत्योदय सरल केंद्र के शिफ्ट होने के बाद लोगों की संख्या दोगुना हो जाएगी और अतिरिक्त वेटिंग एरिया बनाने की जरूरत पड़ेगी।

सेक्टर-1 में शिफ्ट किया जा रहा है सेंटर: एसडीएम डॉ. रिचा राठी ने बताया कि एक ही छत के नीचे लोगों को हरेक तरह की सुविधा मुहैया करवाने के लिए अंत्योदय सरल केंद्र को सेक्टर 1 के सरल केंद्र में शिफ्ट किया जा रहा है।

परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए बनाए जाएंगे काउंटर

जिला प्रशासन की ओर से परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जल्द ही डीसी ऑफिस की नई बिल्डिंग में काउंटर बनाया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की मीटिंग हो चुकी है। प्लानिंग के मुताबिक डीसी ऑफिस की नई बिल्डिंग में इसके लिए काउंटर बनाने के लिए दो तीन दिन में प्रशासनिक अधिकारियों की मुहर लगते ही काम शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि अंत्योदय सरल केंद्र में सरकार के अलग-अलग विभागों के 115 से ज्यादा योजनाओं का लाभ पाने के लिए लोग आवेदन देते हैंै। इसके लिए केंद्र में बनने वाले 6 काउंटर्स में से किसी भी काउंटर पर लोग आवेदन देकर योग्यता मुताबिक योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें