पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिम्मेदारी:सेक्टर-8 में शहीद संदीप सागर के स्मारक की देखभाल करेगी एसोसिएशन

पंचकूलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसोसिएशन ने शहीद मेजर संदीप सागर के सेक्टर 7, 8, 17, 18 के राउंड अबाउट के साथ सेक्टर 8 में बने शहीद स्मारक के रखरखाव का जिम्मा लिया

पंचकूला वेलफेयर एसोसिएशन, सेक्टर 8 ने शहीद मेजर संदीप सागर के सेक्टर 7, 8, 17, 18 के राउंड अबाउट के साथ सेक्टर 8 में बने शहीद स्मारक के रख-रखाव का जिम्मा संभालने का फैसला किया है। स्मारक और पार्क की डेवलपमेंट के लिए पार्क डेवलपमेंट कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी को नगर निगम पंचकूला से रजिस्टर करवाया जाएगा।

पंचकूला वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष आर. पी. मल्होत्रा ने शहीद मेजर संदीप सागर के पिता प्रोफेसर हरबंस लाल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यह बात कही। प्रोफेसर हरबंस लाल सागर का 9 जनवरी काे देहांत हो गया था। वह 77 वर्ष के थे।

हरबंस लाल सागर चंडीगढ़ में डीएवी कॉलेज, सेक्टर 10 से प्रोफेसर रिटायर थे। वह शिक्षक होने के साथ पंजाबी फोक सिंगिंग के भी शौकीन थे। पंचकूला वेलफेयर एसोसिएशन, सेक्टर 8 के अध्यक्ष आर.पी. मल्होत्रा का कहना है कि दिवंगत हरबंस लाल सागर एसोसिएशन के सक्रिय सदस्य थे।

सेक्टर 15 में सीनियर सिटीजंस काउंसिल की दोबारा बन रही बिल्डिंग के निर्माण कार्य के लिए उन्होंने एक लाख रुपये डोनेट कर दूसरे सदस्यों के सामने मिसाल कायम की थी। श्रद्धांजलि सभा में उनके एक संबंधी ने बताया कि शहीद स्मारक प्रोफेसर हरबंस लाल सागर के लिए एक तीर्थ स्थल की तरह था। उनको वहां जाकर हर रोज़ घंटों बैठे रहकर समय बिताना अच्छा लगता था। उन्होंने सभा में उपस्थित नगरवासियों से अपील करते हुए कहा कि उस स्थल का रखरखाव करना हम सब का कर्तव्य बनता है।

मल्होत्रा ने प्रोफेसर साहब को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि प्रोफेसर हरबंस लाल जैसे इंसान समाज में विरले ही होते हैं। अपने इकलौते बेटे की शहादत के बाद भी उन्होंने कभी समाज की जरूरतों के लिए अपना हाथ पीछे नहीं खींचा। समाज की हर गतिविधि में उन्होंने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

हर साल स्मारक पर होगी श्रद्धांजलि सभा
आर.पी. मल्होत्रा ने शहीद के परिवार सदस्यों को भरोसा दिलाया कि शहीद स्मारक स्थल के रख-रखाव के साथ साथ शहीद के नमित वार्षिक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन विधिवत रूप से करने की जिम्मेदारी सीनियर सिटीजंस काउंसिल लेती है।

मल्होत्रा ने बताया कि हर साल 25 जून को स्मारक स्थल पर शहीद मेजर संदीप सागर को फूलों की श्रद्धांजलि दी जाएगी और बाद में उसी दिन सीनियर सिटीजन काउंसिल के परिसर में एक कार्यक्रम ‘एक शाम शहीदों के नाम’ आयोजित हुआ करेगा। ऐसा प्रस्ताव सीनियर सिटीजन काउंसिल की गवर्निंग बाडी में पहले ही पारित किया जा चुका है। स्मारक और पार्क की डेवलपमेंट के लिए पार्क डेवलपमेंट कमेटी का गठन किया जाएगा।

शहीद मेजर संदीप सागर की याद में बना है स्मारक
प्रो. हरबंस लाल सागर के बेटे शहीद संदीप सागर के नाम पर सेक्टर 7 और 8 के राउंड अबाउट के साथ सेक्टर 8 में शहीदी स्मारक बना है। मेजर संदीप सागर 26 साल की उम्र में जम्मू व कश्मीर में तैनाती के दौरान ऑपरेशन विजय में हिस्सा लेते हुए शहीद हो गए थे। जेएंडके में ऑपरेशन विजय के दौरान मेजर संदीप सागर राजौरी सेक्टर में तैनात था।

वह 25 जून 1999 को शहीद हुए थे। साल 1999 के जून महीने में लाइन ऑफ कंट्रोल के समीप राजौरी जिला के कलसियां एरिया में आतंकवादियों के खिलाफ सेना का ऑपरेशन चल रहा था। वह 25 जून को मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान दुश्मन की बिछाई बारूदी सुरंग फटने पर शहीद हुए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें