पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल जीवन मिशन:बच्चों को जल संरक्षण के बारे में किया जागरूक

मोरनी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंडियन रिसोर्स एंड डेवलपमेंट एसोसिएशन की ओर से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूरी में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के खंड संसाधन समन्यवक सुभाष चन्द्र ने की, उन्होंने बच्चों को जल संरक्षण एवं जल जीवन मिशन की जानकारी दी और फील्ड टेस्ट किट से पानी में बैक्टीरिया जांच करने की विधि बताई।

उन्होंने कहा कि विज्ञान हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है उसके बिना हमारा जीवन संभव नहीं है, केवल उसे समझने और आत्मसात करने की जरूरत है। कार्यक्रम में स्त्रोत व्यक्तियों की ओर से बच्चों की सोच को वैज्ञानिक आधार देने का कार्य किया गया। कार्यक्रम समन्वयक राजपाल पंचाल ने कहा कि अंधविश्वास को दूर कर वैज्ञानिक चेतना पैदा कर समाज को नई दिशा दी जा सकती है और इस तरह के कार्यक्रमों का उद्देश्य जनमानस में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करना है।

स्रोत व्यक्ति जितेंद्र भटनागर ने कहा कि अपने आपको देव पुरुष बताने वाले लोग तथाकथित चमत्कारों के द्वारा अपने आप को सिद्ध पुरुष बताते हैं वे लोग असल में रसायनिक क्रियाओं, विशेष उपकरणों, शरीर की बनावट व हाथ की सफाई का प्रयोग कर लोगों को तथाकथित चमत्कार दिखाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें