पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेबिनार:सर्विक्स कैंसर से बचाव में सफाई ही महत्वपूर्ण है: डॉ संगीता सिंगल

पंचकूला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीनियर सिटीजन काउंसिल ने महिला रोगों पर वेबिनार किया आयोजित

सीनियर सिटीजन काउंसिल की ओर से महिला रोगों पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें काउंसिल की महिला सदस्यों ने भाग लिया। काउंसिल के नारी शक्ति मंच की चेयरपर्सन इंद्र वर्षा एवं सचिव रेखा साहनी की ओर से संचालित इस वेबिनार में महिला रोगों पर चर्चा की गई। सेक्टर-6 सिविल अस्पताल के पीएमओ डॉ. संगीता सिंगल, पूर्व पीएमओ व कोरोना सेनानी डॉक्टर मनकीरत मुराना, महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. हरप्रीत एवं आयुर्वेद पंचकर्म विशेषज्ञ डॉक्टर यामिनी गुप्ता ने महिलाओं की समस्याओं के समाधान बताएं। इस वेबिनार में पंचकूला के समाजसेवी एडवोकेट मनवीर राठी का विशेष योगदान रहा।

काउंसिल के प्रेस सचिव भारत हितैषी ने बताया कि इस वेबिनार के दौरान विभिन्न महिलाओं के प्रश्नों के उत्तर देते हुए डॉ. संगीता ने इस बात पर जोर दिया कि आजकल महिलाओं के गुप्तांगों में सर्विक्स में कैंसर के बहुत केस होने लगे हैं। इससे बचाव के लिए 40 वर्ष की आयु के बाद पेपयमियर अवश्य करवाना चाहिए। सेक्टर-6 अस्पताल की पूर्व पीएमओ एवं कोरोना टीम की डॉ. मनकीरत मुराना ने महावारी बंद होने से 2 साल पहले व बाद के समस्याओं में महिलाओं में चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, काम में दिल ना लगना एवं अन्य मेडिकल समस्याएं देखने को मिलती है।

इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए डॉ. मनकीरत ने सुझाव दिया कि महिलाओं को स्वयं को व्यस्त रखना चाहिए। किसी न किसी सामाजिक कार्य में योगदान देकर या कुकुरी जैसे होबिज में अपना दिल लगाना चाहिए, जिससे मेमोपाज के पीरियड में उन्हें कम से कम मुश्किल हो।

गायनी विशेषज्ञ डॉक्टर रानी सिंह और डॉ. हरप्रीत ने महावारी के दौरान खून बहने, पेट और कमर में ज्यादा दर्द होने के कारण ढूंढने के लिए हर वर्ष अल्ट्रासाउंड करवाने पर बल दिया। आयुर्वेदिक पंचकर्मा विशेषज्ञ डॉक्टर यामिनी गुप्ता ने महिलाओं में पीरियड के दौरान हाइपरटेंशन, गुप्तांग से पानी के बहाव में खुजली आदि बीमारियों के लिए आयुर्वेद की विशिष्ट दवाइयों व स्वदेशी नुस्खे की जानकारी दी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें