पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतिमाओं का लोकार्पण:बाबूलाल मुकुंद गुप्त और पंडित लख्मीचंद, सूरदास की प्रतिमाओं का सीएम ने किया लोकार्पण

पंचकूला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से महान शख्सियतों, महान लेखक व पत्रकार बाबूलाल मुकंद गुप्त, जन-जन में अपनी रागनियों के माध्यम से मानवीय संवेदनाओं को स्पंदित करने वाले लोक सूर्य कवि पंडित लखमीचंद और भारतीय संत परंपरा एवं कृष्ण काव्य के संत महाकवि सूरदास की प्रतिमाओं का लोकार्पण किया।

हरियाणा साहित्य अकादमी सेक्टर-14 में इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा की पावन भूमि पर तीनों विभूतियों ने जन्म लिया। प्रत्येक हरियाणवी के लिये गर्व की बात है। सूरदास जन्म से अंधे होते हुए भी उन्होंने एक लाख से अधिक पदों की रचना की। कलम के तीखे तेवरों से ब्रिटिश साम्राज्यवाद को चुनौती देने वाले बाल मुकुंद गुप्त ने युवाओं में देशभक्ति की भावना पैदा की।

जन जन में अपनी रागनियों व सांग के माध्यम से मानवीय संवेदनाओं को स्पंदित करने वाले लोक कवि पंडित लखमीचंद ने हरियाणा की इस माटी की सोंधी गंध में जन्म लिया है। तीनों महान विभूतियों ने समाज को अपने रचनाओं, साहित्य व काव्य और लेखनी से प्ररेणा दी। इन तीनों महाभूतियों को सदियों तक याद रखा जायेगा। आने वाली पीढ़ी के लिये भी ये प्रेरणा के स्त्रोत रहेंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव पब्लिक रिलेशन्स धीरा खंडेलवाल ने बताया कि तीनों महान शख्सियत बाल मुकंद गुप्त, लोककवि लखमीचंद व कवि सूरदास हरियाणा के सोनीपत, फरीदाबाद और रेवाड़ी में जन्में थे। बाल मुकंद गुप्त अनुवादक, संस्थापक, देश प्रेम जगाने वाली शख्सियत थे।

उन्होंने कहा कि गुप्त ने हम सभी में जन्म भूमि से प्यार करने की प्रेरणा दी। लोक कवि पंडित लखमीचंद के सांग और लोकगीत पूरे देश में प्रसिद्ध हुए। सूर्य कवि सूरदास कृष्ण महाकाव्य के रचयिता है। उन्होंने हिंदी साहित्य को नया आयाम दिया। उन्होंने इस अवसर पर हिंदी पत्रकारिता के

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें