पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:बिजली बिल न भरने पर कनेक्शन भी अब ‘स्मार्ट’ तरीके से कटेगा, दो महीने बिल जमा न करने पर कट रहे कनेक्शन

पंचकूला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लगातार दो महीने बिल जमा न करने पर कट रहे कनेक्शन
  • बिजली विभाग की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने का काम जोरों पर

स्मार्ट मीटरों के माध्यम से अब बिल जमा नहीं कराने वालों के कनेक्शन भी स्मार्ट तरीके से काटा जा रहा है। बिजली निगम की ओर से बिल जमा नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं को लेकर शुरू किए गए एक अभियान के तहत ऐसे उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं, जिन्होंने लगातार दो बिल नहीं भरे हैं।

बशर्ते उनके बिजली बिल पर कोई विवाद ना हो। बिजली निगम के कंट्रोल रूम से ही ऐसे उपभोक्ताओं की बिजली सप्लाई काटी जा रही है। हालांकि इस सख्ती का फायदा यह हुआ है कि उपभोक्ता बिल जमा कराने के लिए आगे आने शुरू हो गए हैं। रोजाना लाखों रुपए की रिकवरी बिजली बिलों के रूप में हो रही है।

आपको बता दें कि स्मार्ट मीटर एप से बिजली उपभोक्ताओं का बिजली खाता नंबर डाला जाता है और उसके बाद से उपभोक्ता के घर में होने वाली बिजली खपत की पूरी डिटेल देखी जा सकती है। अधिकारी कार्यालय में बैठकर प्रत्येक घर की खपत की निगरानी कर सकते हैं। यदि कोई भी उपभोक्ता बिल जमा नहीं कराता है तो उसका बिजली कनेक्शन बिजली निगम की ओर से काट दिया जाएगा।

कनेक्शन कटते ही लोगों ने 2 करोड़ रुपए कराए जमा

बिजली निगम के मुताबिक मदनपुर डिवीजन ने 635 कनेक्शन काटे गए हैं। जिनमें से 510 उपभोक्ताओं ने लगभग 1.14 करोड़ रुपए के बिल का भुगतान किया है। इसी प्रकार सिटी और सिटी सब अर्बन डिविजन में 1500 से ज्यादा उपभोक्ताओं का बिजली का कनेक्शन काटा गया और उसके बाद बिजली उपभोक्ताओं ने करीब 2 करोड़ रुपए से ज्यादा बिजली बिल का भुगतान कर बिजली का कनेक्शन रि-स्टोर करवाया।

31 मार्च तक होगा स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा

बिजली निगम के मुताबिक स्मार्ट मीटर परियोजना 2019 में शुरू की गई थी। पहले फेज के तहत 50 हजार से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर इंस्टॉल करना था। अब तक करीब 40 हजार से ज्यादा स्मार्ट मीटर इंस्टॉल किया जा चूका है। बाकी स्मार्ट बिजली के मीटर का काम मार्च महीने के अंत तक कंप्लीट किया जाएगा।

कंट्रोल रूम से ही काट देंगे कनेक्शन: एक्सईएन​​​​​​

बिजली निगम के एक्सईएन संजीव सिवाच ने बताया कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद अब समय पर बिजली बिल नहीं जमा करने वाले उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटने के लिए अब साइट पर जाने की जरूरत नहीं है। अब कंट्रोल रूम से ही बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है। लोगों को समय पर बिजली बिल जमा करने की आदत डालने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। इस तरह की ड्राइव जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें