पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्माण कार्य शुरू:27 लाख से बताैड़ में नॉलेज सेंटर का निर्माण कार्य शुरू

बरवाला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरपंच लछमण बतौड़ निर्माण कार्य के दौरान ग्रामीणों के साथ
  • एक छत के नीचे ग्रामीणों को मिलेंगी मूलभूत सुविधाएं, लाइब्रेरी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकेंगे

ग्राम सचिवालय की तर्ज पर अब गांव बतौड़ में पंचायत विभाग और सरपंच के प्रयासों से लाखों की लागत से एक विलेज नॉलेज सेंटर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सरपंच लछमणदास ने बताया कि गांव के विकास के लिए वो अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ रहे है।

गांव के लोगों के लिए हर प्रकार की सहूलियत गांव में ही मिले। उसको लेकर काम किया जा रहा है। सरपंच ने बताया कि पंचायत विभाग द्वारा खंड बरवाला के गांव बतौड़ में पंचायत घर की तर्ज पर विलेज नाॅलेज सेंटर बनाने का काम शुरू हो गया है। गांव बतौड़ के निवासियों में वहीं खुशी की लहर दौड़ रही है।

इस नाॅलेज सेंटर के बनने से ग्रामीणों को एक छत के नीचे मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। खंड बरवाला के गांव बतौड़ में पहला विलेज नाॅलेज सेेंटर बनाया जा रहा है। ग्राम पंचायत इस सेंटर को लाइब्रेरी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगी। इस विलेज नाॅलेज सेंटरों में सरपंच से लेकर लोकल कर्मचारी सहित ग्राम सचिव बैठेंगे।

यह विलेज नॉलेज सेंटर ग्राम सचिवालय की तरह होंगे। ग्राम पंचायत बतौड़ विलेज नाॅलेज सेंटर के जरिए इंटरनेट से जुड़ जाएगी और ग्राम पंचायत अपने सभी कामों को ऑनलाइन कर पाएगी। वहीं वकील मनीष कुमार, मुकेश कुमार, प्रेमचंद, हेम सिंह राणा, दीपा राणा, भीम सिंह राणा, राजेंद्र राणा, सुरेश शर्मा आदि का मानना है कि सरपंच लक्ष्मण दास गांव बतौड़ के लिए बेहतर काम कर रहे है।

वो गांव में हर सुविधा उपलब्ध करवाना चाहते हैं ताकि गांव के लोगों को आने वाले समय में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। विलेज नॉलेज सेंटर में ये होगी सुविधाएं: पंचायत विभाग और सरपंच गांव में जो विलेज नॉलेज सेंटर बना रहे हैं। उसमें गांव के लोगों के ज्यादातर प्रशासनिक कार्यों को करवाने की मदद मिलेगी। इसमें एक कमरे में डॉक्टर, एक कमरे में पटवारी, एक कमरे में लाइब्रेरी की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही ग्राम सचिव भी सेंटर में ही बैठेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें