पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोविड-19:कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत, कई बीमारियों से थे ग्रस्त, 27 केस मिले

पंचकूला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
माता मनसा देवी मंदिर में सैंपल लेते डॉक्टर्स।
  • पंचकूला के कुल 6,809 लोग संक्रमित हुए अाैर अभी भी 351 मरीज एक्टिव हैं, जबकि 6,352 ठीक हाे चुके हैं

शनिवार काे काेराेना ग्रस्त एक मरीज की माैत हाे गई। पिंजाैर निवासी बुजुर्ग की उम्र 77 साल थी। बुजुर्ग की माैत का सबसे बड़ा कारण पहले से ही कई बड़ी और गंभीर बीमारियाें से ग्रस्त हाेना था। डाॅक्टराें ने बताया कि मरीज पहले से ही हाइपरटेंशन से लेकर डायबिटीज और किडनी की बीमारी से भी ग्रस्त थे। जब काेराेना पुष्टि हुई ताे वे रिकवर ही नहीं कर पाए, जिस वजह से उनकी इलाज के दाैरान माैत हाे गई। अब काेराेना से माैत का आंकड़ा 106 तक पहुंच गया है।

जिले में पिछले महीने तक एक ही दिन में 4 से 5 मरीजाें की माैत हाेने के मामले आते थे, लेकिन अब अक्तूबर में जहां कुछ हद तक सैंप्लिंग कम हुई है, उससे भी ज्यादा पाॅजिटिव मामले आने कम हुए है। वहीं, अब अच्छी खबर ये है कि अब काेराेना से मरने वाले मरीजाें का आंकड़ा का भी पहले से बेहद कम है। अगर पिछले 7 दिनाें की बात करें ताे काेराेना से 6 मरीजाें की माैत हुई है।

शनिवार काे काेराेना वायरस से ग्रस्त 27 नए मरीजाें की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई है, जिसके बाद अब अांकड़ा 8,906 पर पहुंच गया हैं, इसमें पंचकूला के 6,809 मरीज हैं अाैर अभी भी 351 मरीज एक्टिव हैं। जबकि 6,352 मरीज ठीक हाेकर घर जा चुके हैं।

फेस्टिवल सीजन में काेराेना संक्रमण बढ़ने के पूरे चांस: काेराेना वायरस के मामले बेशक इस महीने से कम आने लगे हाें, लेकिन अभी भी संक्रमण फैलने के पूरे चांस है। ऐसा इसलिए क्याेंकि अब फेस्टीवल सीजन आ गया है और लाेग काफी ज्यादा भीड़ में भी रहने लग गए हैं, इसके बाद अब त्याेहाराें पर सभी मार्केटाें में भी कई दुकानें खुलने लगी है और स्टाॅल भी लगने शुरू हाे गए है।

त्याेहाराें पर अब भीड़ लगने से एक से दूसरे लाेगाें काे संक्रमण हाेने का चांस हैं। ऐसे में अब अगर दोबारा से मरीजाें की संख्या बढ़ी ताे इसका एक मुख्य कारण यह भी हाे सकता है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी इस मामले काे गंभीरता से लिया जा रहा है और विभाग भी यही मान रहा है कि अगर त्याेहाराें पर मार्केटाें में भीड़भाड़ वाला माहाैल रहा ताे आने वाले दिनाें में फिर से चिंता बढ़ सकती है।

प्रशासन काे अभी से त्याेहाराें के दिनाें में किए जाने वाले बंदाेबस्ताें पर फाेकस करना हाेगा अाैर इन बाताें पर ध्यान देना हाेगा कि मार्केटाें में लगने वाले स्टाॅल और खुलने वाली दुकानाें पर ज्यादा भीड़ न लगने दी जाए, इसके अलावा ऐसे हालात पैदा हाेने से राेकने के लिए भी काम करना हाेगा, जिससे काेराेना वायरस का संक्रमण फैलने से राेका जा सकें।

अब तक लिए 80,045 सैंपल...

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब तक जिले में अलग-अलग सेंटर पर 80,045 सैंपल लिए जा चुके हैं। जिसमें 8 हजार से ज्यादा सैंपल पाॅजिटिव मिले हैं। इन पाॅजिटिव रिपाेर्ट में 138 मरीज हेल्थ वर्कर हैं। शनिवार काे भी एक हेल्थ वर्कर की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई हैं। वहीं, अलीपुर से 3 लाेगाें की रिपाेर्ट काेराेना पाॅजिटिव आई है।

जबकि कालका से 3, एमडीसी सेक्टर-4 से 1, पारवाला से एक, पिंजाैर से चार, रायपुररानी से एक, सेक्टर-10 से दाे, 11 से एक, 14, 15 से एक-एक, 16 से तीन, 19 से दाे, 20 से 3 अाैर 21 से चार की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई हैं। इसके अलावा सेक्टर-26 और 27 से दाे मरीज, 9 से 4 और सूरजपुर से एक की रिपाेर्ट पाॅजिटिव हैं।

साेमवार से खुलेंगी सभी ओपीडी...

अब तक विभाग की ओर से जनरल अस्पताल में कई ओपीडी काे बंद किया गया था। जिसके बाद अब काेराेना के मामले कम हाे रहे हैं ताे कुछ समय के लिए ओपीडी काे भी कम टाइम के लिए चलाया जाने लगा। साेमवार काे फिर से विभाग की ओर से सभी ओपीडी काे पहले की ही तरह शुरू करने के लिए तैयारी कर ली गई है और उसके लिए पीएमओ की ओर से भी अरेंजमेंट कर लिए गए है।

अब पीएमओ की ओर से भी सभी डाॅक्टराें काे ओपीडी चलाने के लिए बाेल दिया गया है। वहीं, अस्पताल प्रबंधन की ओर से अस्पताल में सैनिटाइजेशन से लेकर ओपीडी में आने वाले मरीजाें की स्क्रीनिंग काे लेकर भी काम किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें