पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्ट्रीट डॉग का आतंक:एमडीसी, सेक्टर-5 के जीएच-3 में कुत्ते ने एक हफ्ते में 5 लोगों को काटा

पंचकूला3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्ट्रीट डॉग - Dainik Bhaskar
स्ट्रीट डॉग

ग्रुप हाउसिंग सोसायटी नं. 3, मनसा देवी कांप्लैक्स सेक्टर 5 में कुत्तों ने बीते कुछ दिनों से दहशत मचा रखी है। कुत्ते के कारण सोसायटी में रहने वाले लोग खौफ में हैं। इसके अलावा राम मूर्ति, रमन, सुभाष, राजेंद्र सहित करीब डेढ़ दर्जन लोगों को कुत्ता काट चुका है। सीनियर सिटीजंस ने सैर करना बंद कर दिया हैं और बच्चों को भी लोग घरों से बाहर खेलने के लिए भेजने से गुरेज करने लगे हैं।

सोसायटी के प्रधान डी.पी. गोयल का कहना है कि इस कुत्ते को उठाकर सोसायटी ने पांच-छह किलोमीटर दूर छोड़ने के लिए वह पंचकूला नगर निगम के अफसरों को कह चुके हैं। एरिया पार्षद सुरेश वर्मा के समक्ष भी उन्होंने इस मांग को रखा था। पार्षद ने उनकी समस्या का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

सोसायटी के पूर्व प्रधान घनश्याम दास गेरा का कहना है कि कुछ गिने चुने लोग इस कुत्ते को खाना डालते हैं। अगर सोसायटी में रहने वाले लोग सिक्योरिटी गार्डस की मदद से इन कुत्तों को सोसायटी से बाहर निकालने का प्रयास करे तो ये लड़ने लगते हैं।

सोसायटी के सेक्रेटरी एम.एल. गर्ग का कहना है कि यह कुत्ता आए दिन लोगों को काटने लगा हैं। यह कुत्ता पिछले कई सालों से सोसायटी में रह रहा है लेकिन अब छह-सात माह से लोगों को काटने लगा हैं। पंचकूला नगर निगम क्योंकि अब यह कुत्ता खुंखार हो चुका हैं।

एक दिन में दो लोगों को और एक महीने में 18 को काट चुका है...

कुत्ते ने दूसरी बार काट लिया: निशा
पंद्रह साल की निशा सोमवार की रात को सोसायटी से मार्केट में जा रही थी कि गली के एक कोने में बैठे कुत्ते ने पीछे से टांग में काट लिया। यह कुत्ता निशा को काट कर वापस अपनी जगह पर जाकर बैठ गया। यही कुत्ता उसे एक साल पहले भी काट चुका है।

घर लौटते वक्त काटा था: खुशबू
खुशबू सोसायटी के ही एक घर में नौकरानी का काम करती है। वह रात को आठ बजे सोसायटी में अपना काम खत्म करने के बाद घर जा रही थी कि कुत्ते ने पीछे से झपट कर उसे काट लिया। अफसरों को उनकी इस समस्या का जल्द समाधान
कराना चाहिए।

भागते हुए काट लिया था: देव
सोसायटी के सामने मार्केट में एक ड्राइक्लीनर की दुकान पर काम करने वाला देव एक घर में कपड़े देने आया था। यह कुत्ता उसके पीछे पड़ गया। उसने हाथ में पकड़े कपड़े वहीं फेंके और बचने के लिए भागा लेकिन कुछ ही दूरी पर भागते हुए कुत्ते ने उसे काट लिया।

मैं राशन देने आया था: सुभाष
इसी कुत्ते ने एक हफ्ता पहले सुभाष के पैर में काट लिया था। वह सोसायटी के सामने बनी मार्केट में एक करियाना शॉप पर काम करता हैं और एक फ्लैट में राशन का सामान देने आया था। यह कुत्ता काटने के बाद कुछ ही दूरी पर जाकर बैठ गया।

सब्जी देने गया था: अमरजीत
करीब ढाई हफ्ते पहले एक फ्लैट में सब्जी देने आए अमरजीत को भी यह कुत्ता काट चुका है। वह सब्जी देकर वापस जा रहा था कि कुत्ते ने पीछे से आकर उसे काट लिया। यह कुत्ता अब खूंखार हो चुका है और मेरे अलावा कई लोगों को काट चुका है।

पंचकूला नगर निगम ने चार करोड़ रुपए खर्च करके डॉग केयर सेंटर को बनाया है। मेनका गांधी व कुछ डॉग लवर्स इसका विरोध कर रहे हैं। इस वजह से अब निगम के अफसर व सलेक्ट एजेंसी पहले की योजना के आधार पर काम करने के लिए तैयार नहीं है। कुत्तों को उठाकर सेंटर में नहीं रखा जा रहा है। जीएच-3, एमडीसी सेक्टर-5 में एक कुत्ते की ओर से लोगों को काटने का मामला मेरे ध्यान में लाया गया था।

मैंने सोसायटी के पदाधिकारियों को इस बारे में निगम कमिश्नर के नाम पर लिखित में शिकायत देने को कहा था। सोसायटी के पदाधिकारियों ने आज तक लिखित में शिकायत नहीं दी है। निगम ने तय किया है कि अगर कहीं से डॉग बाइट के केस सामने आते हैं तो लोगों की शिकायत पर इन कुत्तों को उठाकर डॉग केयर सेंटर में रखा जाएगा।
सुरेश वर्मा, पार्षद, वार्ड नं. 2

अगर शहर के किसी एरिया में कोई कुत्ता लोगों को काट रहा है तो वह इसकी शिकायत पंचकूला नगर निगम के ऑफिस में दे सकता है। उनकी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए कुत्ते को उस एरिया से हटाया जाएगा।
आर.के. सिंह, कमिश्नर, पंचकूला नगर निगम

पंचकूला नगर निगम ने सुखदर्शनपुर गांव में डॉग केयर एंड रीहैबिलिटेशन, अस्पताल, स्टरलाइजेशन सेंटर बनाया है। 1250 कुत्तों को रखने की व्यवस्था है। इसका उद्घाटन करने के बाद यहां स्ट्रे डॉग्स को रखने की योजना थी। कुछ डॉग लवर्स इसके खिलाफ आ गए हैं जोकि कानून का हवाला दे रहे हैं कि कुत्तों को किसी एक जगह से पकड़ कर दूसरी जगह नहीं रख सकते हैं।

मेनका गांधी ने भी ई मेल और टेलीग्राम के जरिये डॉग पौंड पर आपत्ति जताई है। इसके लिए अब पब्लिक ओपिनियन बनाने के प्रयास हो रहे हैं। हमें समझना चाहिए कि लोगों की जिंदगी जरूरी है या कुत्तों की। यह कुत्ते छोटे-छोटे बच्चों व बुजुर्गों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और डॉग बाइट के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए जन सहयोग जरूरी है।
ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा विधानसभा स्पीकर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें