पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:ऑनलाइन कर सकेंगे बिजली की शिकायत, तुरंत होगी सुनवाई

पंचकूला25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली निगम के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत दर्ज होगी शिकायत, बिजली निगम के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम को फॉलो करना होगा
Advertisement
Advertisement

अब घर बैठे बिजली से संबंधित ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए बिजली निगम के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम को फॉलो करना होगा। शिकायत करने के आधे घंटे के भीतर समस्या का समाधान होगा। अगर बिजली से संबंधी शिकायतों को ठीक करने में ज्यादा समय लगेगा तो उसकी भी सूचना दी जाएगी। 

दरअसल, बिजली निगम की ओर से हाल ही में कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया गया है। जिसमें बिजली निगम की ओर बिजली कट, फॉल्ट, फ्ल्क्चुएशन, मीटर खराब होने, ट्रांसफर के जलने से संबंधित शिकायत कर सकेंगे। इसके अलावा ट्रस्ट रीडिंग के तहत अगर सामान्य दिनों से काफी ज्यादा बिजली का बिल आ रहा है तो उसकी शिकायत ट्रस्ट रीडिंग के माध्यम से कर सकते हैं और आपके बिजली मीटर रीडिंग को ठीक कर दिया जाएगा।

बिजली निगम के एक्सईएन संजीव सिवाच ने बताया कि कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम बिजली उपभोक्ता की सुविधा के लिए शुरू किया गया है। बिजली उपभोक्ता बिजली से संबंधित शिकायत, मीटर रीडिंग से संबंधित शिकायत या फिर बिजली के नए कनेक्शन के लिए कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नए कनेक्शन के लिए-

इस लिंक http://econnection.uhbvn.org.in/onlineApplyNewCon.aspx#no-back-button के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। लिंक को क्लिक करते ही उसमें पूरी डिटेल भरने के बाद अंतिम में एप्लाई बटन पर क्लिक करना होगा। नए बिजली कनेक्शन के लिए पास अलॉटमेंट लेटर, आधार कार्ड, वोटर कार्ड ये डॉक्यूमेंट होने जरूरी हैं। लिंक की मदद से बिजली उपभोक्ता बिजली का लोड बढ़ाने या घटाने के लिए आवेदन भी दे सकेंगे।

मीटर रीडिंग की शिकायत

इस लिंक http://trustbill.uhbvn.org.in/ के माध्यम से कर सकेंगे। लिंक पर क्लिक करते ही सबसे पहले अपना बिजली अकाउंट नंबर डालना होगा। उसके बाद दूसरे पेज में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, मीटर रीडिंग से जुड़ी सभी जानकारी भरनी होगी। ध्यान रहे इस लिंक के माध्यम से 20 किलोवाट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ता ही शिकायत कर सकेंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement