पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:16 अक्तूबर से 14 दिसम्बर तक ऊर्जा संरक्षण का जारी रहेगा अभियान

पंचकूला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जन जागरण के जरिये ऊर्जा संरक्षण के सहयात्री बनेंगे हरियाणा के युवा

बिजली वितरण निगम की प्रस्तावना पर ऊर्जा संरक्षण अभियान के तहत शुक्रवार को वेबिनार श्रृंखला का उद्घाटन सी.एम.डी. शत्रुजीत कपूर ने किया। इस अवसर पर हरियाणा के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन वेबिनार का हिस्सा बने। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. नीता खन्ना ने वेबिनार की अध्यक्षता की।

सी.एम.डी. शत्रुजीत कपूर ने बिजली विकास की रफ्तार जरूरी है पर जीवन सबसे महत्वपूर्ण विषय पर आयोजित विमर्श में हिस्सा ले रहे लोगों को सं‍बोधित करते हुए कहा कि एक यूनिट बिजली बनाने में औसतन 691 ग्राम से 718 ग्राम कोयला और औसतन 3 से 3.5 लीटर पानी उपयोग में आता हैै। हिसार शहर के लिए जितने पानी की आवश्यकता होती है।

उतने पानी में खेदड़ इकाई में बिजली उत्पादन में एक दिन में खर्च होता है। हमें सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को जीवन जीने का आधार बनाना होगा। उन्होंने हरियाणा की नदियों को जीवन रेखा बताते हुए कहा कि हरियाणा की धरती पर प्रवाहित यमुना, घग्गर, सावी, कौशल्या मानव समाज को सींचने का कार्य करती है।

इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों और शिक्षकों से अपील की कि हमें पराली जलाने से लोगों को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि समकालीन प्रश्न प्रकृति पर्यावरण संकट के समाधान का मार्ग ज्ञान के मंदिरों से ही निकलेगा इसलिए हरियाणा के हाॅयर एजुकेशन के सभी शिक्षण संस्थानों के प्रति आभार प्रकट करता हूं कि आप सब ने आज के विमर्श में हिस्सा लेकर सुखद भविष्य का आश्वासन दिया है।

विमर्श में हिस्सा लेते हुए हिन्दी विभाग पंजाब विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डा. गुरमीत ने कहा कि ऊर्जा उत्पादन का स्रोत प्रकृति ही है। ऊर्जा संरक्षण का व्यवहार प्रकृति संरक्षण का व्यवहार है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की कुलपति डाॅ. नीता खन्ना ने कहा विश्वविद्यालय किसी भी छात्र को विश्व नागरिक बनाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें