पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेकी:सरकारी गाड़ी के हाईवे से लिंक रोड पर आते ही सोशल मीडिया से मिलती है हर सूचना

पंचकूला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खनन माफिया की होशियारी पुलिस और विभाग पर भारी

अवैध माइनिंग को लेकर प्रशासन, पुलिस और खनन विभाग के अधिकारी जितने भी दावे करें, लेकिन सच्चाई ये है कि अवैध खनन जारी है और उन नदियों के नजदीक मकान में रहने वाले लोग कई बार प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी शिकायत देकर थक चुके हैं। ऐसे में अब लोगों ने शिकायत देना ही बंद कर दिया है। लेकिन रोजाना रात को अवैध खनन जारी रहती है।

वहीं, दूसरी ओर अवैध खनन को अंजाम देने के लिए सोशल मीडिया पर कई ग्रुप बने हुए हैं। जिसमें तभी कोई पोस्ट, जानकारी डाल दी जाती है, जब काेई पुलिस की पीसीआर, सरकारी गाड़ी, खनन विभाग या किसी भी अधिकारी की गाड़ी मेन रोड से लिंक रोड की ओर आती है। असल में अवैध खनन को लेकर खनन विभाग, पुलिस के फील्ड में रहने वाले अधिकारी और कर्मचारी ऊपर वाले अधिकारियों को सही रिपोर्ट ही नहीं देते हैं। जिस वजह से कहां-कहां अवैध माइनिंग हो रही है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है। अगर पुलिस, माइनिंग विभाग की कोई भी गाड़ी रात के समय मेन रोड से लिंक रोड पर उतरती है तो उसके बारे में तत्काल आसपास के सभी गांवों में मैसेज भेज दिया जाता है, इसके लिए एक सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया गया है।

इस ग्रुप में रेत, ग्रेवल चोरी या यूं कहें, कि माइनिंग माफिया कैसे काम करता है, इसकी पूरी जानकारी होती है। इसके आधार पर अवैध माइनिंग को किया जाता है।

अवैध खनन के बाद गड्ढों में भरा जाता है पानी खेतपुराली एरिया में धड़ाधड़ अवैध माइनिंग हो रही है। नदी से स्टोन क्रशर, स्क्रीनिंग प्लांट्स की आड़ में दिन-रात अर्थमूविंग मशीन के जरिए अवैध माइनिंग हो रही है। माइनिंग के बाद मैटीरियल को क्रशरों पर गिराकर उसे आगे बेच दिया जाता है। वहीं, अगर कोई चेकिंग करने के लिए आए तो पीछे गड्‌ढे में पानी भरकर दिखाया जाता है कि ये पानी रिसाइक्लिंग के लिए किया जा रहा है।

वहीं, दूसरी तरफ टोडा गांव में अभी भी अवैध माइनिंग हो रही है। अवैध माइनिंग में गांव के ही लोग शामिल है। जो टिप्परों, ट्रैक्टरों की मदद से रोजाना रात को माइनिंग कर रहे हैं। ये काम अंबाला रोड से बरवाला होते हुए किया जा रहा है। जिसे बरवाला चौकी इंचार्ज या पीसीआर भी नहीं पकड़ पा रही है। जबकि अवैध माइनिंग रायपुररानी थाना प्रभारी के एरिया में हो रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें