पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पल्स पोलियो अभियान:20 से 22 सितंबर तक 69,657 बच्चों को पोलियो की पिलाई जाएगी खुराक

पंचकूला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में पोलियो अभियान चलाने को लेकर प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों की मीटिंग आयोजित हुई। मीटिंग में डीसी मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्ण रूप से सोशल डिस्टेंस का पालन करते मास्क एवं ग्लब्ज के साथ जिला में 20 से 22 सितम्बर तक उप राष्ट्रीय प्रतिरक्षण अभियान के तहत जिला के लगभग 69,657 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। डीसी ने निर्देश दिए कि पोलियो की दवाई पिलाते समय पूरी सावधानियां बरती जाएगी। विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के 40,343 तथा शहरी क्षेत्रों के 29,194 बच्चों को पोलियो की खुरा पिलाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत 20 सितम्बर को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में बनाए गए 494 बूथों पर पोलियो की ड्रॉप्स दी जाएगी।

इनमें 345 ग्रामीण एवं 149 शहरी क्षेत्रों में पोलियो बूथ बनाए गए है। इसके अलावा 21 व 22 सितम्बर को दो दिन तक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी ताकि कोई भी बच्चा इस सुरक्षा चक्र में छूट न जाए। डीसी ने बताया कि विभाग द्वारा बस स्टैंड, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, ईंट भट्टों आदि पर कार्य करने वाले परिवारों के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 23 मोबाइल टीमें गठित की गई हैं। इनमें से 20 ग्रामीण एवं 3 शहरी क्षेत्र में बच्चों को खुराक पिलाना सुनिश्चित करेंगी।

बताया कि अभियान में 1564 स्वास्थ्य कर्मियों, स्वंयसेवकों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, श्रमिकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। डीसी ने बताया कि जन्म से 5 वर्ष तक आयु के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए जिला अस्पतालों, सामुदायिक केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सरकारी औषधालयों, उप केन्द्रों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पल्स पोलियो की बूंदें पिलाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें