पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिलान्यास:3 साल में 3 बार टला गोशाला का उद्घाटन

पंचकूला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव सुखदर्शनपुर में गोशाला का निरीक्षण करने पहुंचे विधानसभा स्पीकर व अन्य। - Dainik Bhaskar
गांव सुखदर्शनपुर में गोशाला का निरीक्षण करने पहुंचे विधानसभा स्पीकर व अन्य।
  • शहर की कई साल पुरानी स्ट्रे कैटल्स की समस्या से लोगों को मिलेगी निजात, एक साल में होना था निर्माण

गुरुवार को मनाई जाने वाली मकर सक्रांति पर शहर की बरसों पुरानी स्ट्रे कैटल्स की समस्या का कुछ हद तक समाधान होने जा रहा है। सुखदर्शनपुर गांव में बनी गोशाला का आज उद् घाटन होने जा रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक एवं समाजसेवी प्रेमजी गोयल गोशाला के उद् घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने ही तीन साल पहले 15 जनवरी, 2018 को गोशाला का नींव पत्थर रखा था।

सुखदर्शनपुर में बनने वाली इस गोशाला का निर्माण कार्य एक साल में पूरा करने का टारगेट रखा गया था। पहले नगर निगम ने अपने दम पर इस गोशाला को बनाने और इसका संचालन करने का फैसला किया था। इसके शेड बनाने में इस्तेमाल हुई घटिया क्वालिटी मैटीरियल का विवाद उठने पर ठेकेदार का ठेका रद्द कर दिया गया और उसकी सिक्योरिटी राशि जब्त कर ली गई।

सुखदर्शनपुर गांव में गोशाला बनाने में असमर्थ रहे पंचकूला नगर निगम ने इसके बाद गोशाला के निर्माण और मैनेजमेंट का जिम्मा किसी प्राइवेट ट्रस्ट या संस्था को देने का फैसला किया था। एमसी ने करीब नौ माह पहले माधव गोशाला ट्रस्ट को सुखदर्शनपुर गांव में गोशाला चलाने का जिम्मा सौंपा था। ट्रस्ट को दस साल के लिए लीज पर गोशाला चलाने का जिम्मा सौंपा गया है। अब माधव गोशाला ट्रस्ट अपने स्तर पर गोशाला का संचालन और मेंटेनेंस करेगा।

गोशाला का उद् घाटन कार्यक्रम इससे पहले तीन बार टल चुका है। पहले इसका उद्घाटन अगस्त माह में करने की योजना बनी लेकिन लॉकडाउन के कारण काम में देरी के कारण इसका निर्माण कार्य समय पर पूरा नहीं हो पाया। इसके बाद 22 नवंबर को गोपाष्टमी पर गोशाला का उद् घाटन करने की योजना थी।

लेकिन काफी काम पड़ा होने के कारण इसके उद्घाटन को स्थगित कर दिया गया था। प्रबंधकों को दिसंबर माह तक गोशाला का निर्माण कार्य हर हाल में पूरा करने काे कहा था। इसके बाद जनवरी, 2021 में मकर सक्रांति पर गोशाला का उद् घाटन करने की योजना बनी।

माधव गोशाला ट्रस्ट के अध्यक्ष तेजपाल गुप्ता और महासचिव वरिंद्र गर्ग ने बताया कि नगर निगम की ओर से शहर से बेसहारा गायों को पकड़कर गोशाला में छोड़ा जाएगा। इनका रखरखाव ट्रस्ट की ओर से किया जाएगा। इस गोशाला को चलाने में मासिक 10 से 12 लाख रुपए का खर्च आएगा। कैलाश मित्तल ने बताया कि सुबह साढ़े 10 बजे हवन एवं गौ-पूजन होगा।

इसके बाद प्रसिद्ध गायिका सुषमा शर्मा की ओर से गोमाता का गुणगान किया जाएगा। बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बुधवार को गांव सुखदर्शनपुर में माधव गउशाला का निरीक्षण किया। नगर निगम के एक्सईन संजीव गोयल ने बताया कि मकर सक्रांति के दिन इस गउशाला का विभिन्न प्रमुख लोग हवन व गौ-पूजन में हिस्सा लेंगे।

माधव गोशाला ट्रस्ट के अध्यक्ष तेजपाल गुप्ता और महामंत्री विरेंदर गर्ग का कहना है कि 14 जनवरी को गोशाला के उद् घाटन समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया मुख्य अतिथि, शिक्षा मंत्री कंवरपाल विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

समारोह की अध्यक्षता हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता करेंगे। इसके अलावा मेयर कुलभूषण गोयल, गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग विशेष अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। समारोह में विराट नगर, साध्वी अमृता दीदी, स्वामी सम्पूर्णानंद महाराज भी हिस्सा लेंगे।

गोशाला के साथ ही बन रहा है कैनाल पौंड
पंचकूला नगर निगम के पास सुखदर्शनपुर गांव में 21 एकड़ जगह हैं। निगम की इस 21 एकड़ में से चार एकड़ में स्ट्रे डॉग्स रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर बनाया जा रहा है। इस कैनाल पॉन्ड का निर्माण कार्य लगभग 80 परसेंट पूरा हो चुका है। डॉग पॉन्ड में जहां घायल और बीमार स्ट्रे डॉग्स को रख सकेंगे, वहीं यहां डॉग हॉस्टल भी बनाया जा रहा है। शहर से बाहर जाने वाले लोग अपने पालतू कुत्तों को कुछ दिनों के लिए कम किराए पर रख सकेंगे।

दो ओर गोशाला बनेगी...

पशुपालन विभाग की ओर से दो साल पहले कराए गए सर्वे के मुताबिक पंचकूला जिले में करीब 5200 गाय, बैल शहर की सड़कों पर हैं। सुखदर्शनपुर गांव में बनी गोशाला में करीब 1200 गाय रखने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा शहर को कैटल फ्री करने के लिए पंचकूला में दो नई गोशाला बनाने की भी योजना है।

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का कहना है कि दो नई गोशाला बनाने के लिए जगह का चयन हो चुका है। सुखदर्शनपुर गोशाला बनने के बाद अब इन पर जल्द ही काम शुरू होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser