पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:गोयल ने कहा -नगर निगम ऑफिस की बिल्डिंग का निर्माण तेजी से करें

पंचकूला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-3 में निगम ऑफिस की बिल्डिंग का निरीक्षण करते मेयर। - Dainik Bhaskar
सेक्टर-3 में निगम ऑफिस की बिल्डिंग का निरीक्षण करते मेयर।
  • मेयर ने निर्धारित समय से पहले काम पूरा करने के दिए निर्देश

शनिवार को मेयर कुलभूषण गोयल ने नगर निगम पंचकूला की सेक्टर-3 में निर्माणाधीन बिल्डिंग के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही निर्माण में प्रयोग हो रहे मैटीरियल और अन्य सामान की जानकारी हासिल की। कुलभूषण गोयल खुद एक इंजीनियर है, इसलिये उन्हें अच्छे से पता है कि किस काम में कितना खर्च होगा और कितने मैटीरियल की आवश्यकता है।

गोयल ने निरीक्षण के दौरान ठेकेदार और अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी कि उच्च क्वालिटी का मैटीरियल प्रयोग किया जाए। यदि कहीं भी कोई हेरफेर हुआ, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। कुलभूषण गोयल को एसई विजय गोयल ने बताया कि इस बिल्डिंग के निर्माण से एक छत के नीचे निगम के सभी दफ्तर आ जाएंगे। यहां पर बेसमेंट के अलावा चार मंजिला ग्रीन बिल्डिंग बनेगी, जिसमें अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध होगी। इको फ्रेंडली बिल्डिंग बनाई जा रही है।

निगम ने बिल्डिंग कोड के रेटिंग सिस्टम को लागू करने के लिए इंडियन ग्रीन बिडिंग काउंसिल, हैदराबाद से करार किया हुआ है। इसके तहत शहर में ग्रीन बिल्डिंग के निर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा। भविष्य में ऐसी बिल्डिंग बनेगी जिनमें नैचुरल लाइटिंग की ज्यादा व्यवस्था हो। यह बिल्डिंग गर्मियों में ठंडी और सर्दियों में गर्म रहेगी। वॉटर री साइक्लिंग और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का भी इनमें इंतजाम होगा।

800 लोगों की मीटिंग एक साथ हो सकेगी
गोयल के मुताबिक ग्राउंड फ्लोर पर ऑडिटोरियम बनाया जाएगा, जिसमें 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा एक टाउन हॉल होगा, जिसमें 800 लोगों की मीटिंग एक साथ हो सकेगी। इसके अलावा कैंटीन, किचन, बैंक शाखा, रिकॉर्ड रुम, सामुदायिक सुविधा केंद्र होंगे। पहली मंजिल पर कमिश्नर, ज्वाइंट कमिश्नर, मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर, पार्षदों के कमरे, कॉन्फ्रेंस हॉल के अलावा लाइब्रेरी होगी।

दूसरी मंजिल पर इंजीनियरिंग विंग, एसई, एक्सइएन, जेई, आर्किटेक्ट, टाउन प्लानर, मेडिकल ऑफिसर बैठेंगे। तीसरी मंजिल पर टैक्सेशन विंग, लीगल, आईटी सेल, ऑडिट, अकाउंट ऑफिसर की व्यवस्था होगी। चौथी मंजिल पर हाउस मीटिंग हॉल, लाऊंज, डायनिंग हॉल और आठ कमरे जिसमें बाथरूम अटैच होंगे। इस बिल्डिंग की बाउंडरी वॉल सुरक्षा के अंतर्गत सात फुट की बनाई जाएगी। हर फ्लोर पर अलग मीटिंग हाल होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser