पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:पंचकूला में 16 जनवरी काे काेराेना वैक्सीन हाेगी लाॅन्च, वैक्सीनेशन के पहले दिन 500 हेल्थ केयर वर्कराें काे लगेगा टीका

पंचकूला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 3 दिन तक चलने वाला पाेलियाे का नेशनल प्राेग्राम भी किया रद्द

अब पंचकूला में भी 16 जनवरी काे काेराेना वैक्सीनेशन का काम शुरू हाे सकता है। इसके लिए विभाग की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई है। लेकिन सभी हेल्थ सेंटराें पर वैक्सीन नहीं दी जाएगी। शनिवार काे सिर्फ 5 हेल्थ सेंटराें पर वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसकी विभाग ने लिस्ट तैयार कर ली है।

इसमें सेक्टर-4 की डिस्पेंसरी, सेक्टर-26 की पाॅली क्लीनिक, कालका और रायपुररानी हेल्थ सेंटर के अलावा सेक्टर-21 का प्राइवेट अल्केमिस्ट अस्पताल भी शामिल है। इन सभी सेंटराें पर हेल्थ विभाग की और से अलग स्टेशन बनवाए जा रहे हैं।

वैक्सीन की लॉन्चिंग काे लेकर साेमवार काे स्टेट लेवल पर मीटिंग भी हाेनी है। जिसमें स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी हिस्सा ले सकते हैं। पंचकूला में काेराेना वैक्सीन काे लेकर दाे बार ड्राई रन भी किया जा चुका है, जिसमें पता किया गया है कि वैक्सीन के दाैरान क्या खामियां अा सकती है।

6 जनवरी काे डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें की मीटिंग ली थी। जिसमें नेशनल पाेलियाे अभियान के बारे में प्लानिंग की गई थी। जिले में 17 से 19 जनवरी तक 71483 से ज्यादा बच्चों को पोलियो की दवाई पिलानी थी। जिसे अब काेराेना वैक्सीन की लाॅचिंग के कारण रद्द कर दिया है।

वहीं, भास्कर की ओर से भी यह मामला पहले ही उठाया गया था कि अगर 17 जनवरी से पहले काेराेना वैक्सीन आती है ताे पाेलियाे अभियान पर इसका काफी फर्क पड़ेगा। पाेलियाे अभियान के तहत रूरल एरिया के 42,665 बच्चे और 28,828 अर्बन एरिया में रहने वाले बच्चाें काे दवाई पिलाई जानी थी। इनके लिए 339 बूथ ग्रामीण और 169 बूथ अर्बन एरिया में बनाए गए थे।

पहले कोरोना वैक्सीन का प्राेग्राम चलाया जाएगा

16 जनवरी काे काेराेना वैक्सीन लॉन्च हाेने के पूरे चांस है। हमने लॉन्चिंग के लिए तैयारी कर ली है। 16 जनवरी काे 5 सेंटराें पर वैक्सीन लगाई जाएगी। पल्स पाेलियाे का नेशनल प्राेग्राम रद्द कर दिया गया है। पहले काेराेना वैक्सीन का प्राेग्राम चलाया जाएगा, उसके बाद ही पाेलियाे अभियान शुरू किया जाएगा। पंचकूला में दाे बार वैक्सीन काे लेकर ड्राई रन भी किया गया है। अभी वैक्सीन नहीं आई है और कितनी वैक्सीन आएगी, ये भी बाद में ही पता चल पाएगा।
डाॅ. जसजीत काैर, सीएमओ

5 सेंटराें पर 5 टीमें लगाई जाएगी

जिले में अभी 24 सेंटराें काे तैयार किया गया है, जहां पर हेल्थ केयर वर्कराें काे वैक्सीन दी जाएगी। जिसमें 16 जनवरी काे वैक्सीन के लॉन्चिंग के वक्त सिर्फ 5 हेल्थ सेंटराें काे तैयार किया है। इसमें सेक्टर 21 का अल्केमिस्ट अस्पताल भी शामिल है। विभाग की ओर से हर सेंटर पर अभी सिर्फ एक एक टीम काे ही तैनात किया जाएगा। इसमें हर एक टीम काे एक दिन में 100 हेल्थ केयर वर्कराें काे वैक्सीन लगाई जाएगी। विभाग की ओर से 16 जनवरी काे 5 सेंटराें पर 500 हेल्थ केयर वर्कराें काे टीका लगाने के लिए टारगेट रखा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें