पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एचएसवीपी की नाकामी:3 साल बाद मिलेगा कौशल्या डैम का पानी

पंचकूला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंजीनियरिंग विंग चार बार सर्वे कर दो बार टेंडर की कर चुका था तैयारी

24 सितंबर 2018 को कौशल्या डैम से उस पानी को रिलीज किया गया था, जो खतरे के निशान से ऊपर था। लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण एक ओर जहां कई लोगों के मकान बह गए थे, वहीं हाईवे का एक हिस्सा टूट गया था। इसी रोड के साथ-साथ पिल्लरों पर बिछाई गई कौशल्या डैम के पानी की लाइन भी टूट गई थी। जिसे अभी तक दोबारा नहीं जोड़ा गया है।

लाइन को जोड़ने, लोकेशन में बदलाव करने के लिए एचएसवीपी की इंजीनियरिंग विंग ने चार बार सर्वे कर दो बार टेंडर करने की तैयारी भी की, लेकिन उसके बाद भी पंचकूला के लोगों को कौशल्या डैम का पानी नहीं मिल पा रहा हैै। ऐसे में अब लाइन जोड़ने के लिए और नए सिरे से इसे बिछाने के लिए एचएसवीपी की ओर से एनएचएआई को लेटर लिखा गया है।

असल में कौशल्या डैम के पानी के लिए 300 मीटर लंबी नई लाइन डाली जानी है। जिसकी लोकेशन और एरिया में कई बार बदलाव किया गया है। कुछ महीने पहले तय किया था एनएचएआई की ओर से बनवाए जा रहे फ्लाईओवर के अंडर पास के नीचे से लाइन को निकाल लिया जाएगा। जिस वजह से नई लोकेशन से लाइन पूरी कर पानी सप्लाई दोबारा से शुरू की जा सकेगी।

एचएसवीपी ने मांगी मंजूरी...अमरावती के सामने फ्लाईओवर को बनाया जाना है। एचएसवीपी पहले लाइन की दिशा में बदलाव करने लगा तो रोड के निर्माण के दौरान लाइन दोबारा से टूटने का खतरा खड़ा हो गया। नदी के चलते पानी के साथ आरसीसी वाल भी महंगी होगी। ऐसे में हाईवे के अंडर पास के बीच से पाइप को रोड क्रॉस करवाया जाएगा। जिसके चलते मेन लाइन कौशल्या के पानी से मिल जाएगी। ऐसे में इस अंडर पास से लाइन को गुजारने के लिए एनएचएआई को लेटर लिया गया है। अंडर पास के पिल्लरों को खड़ा कर दिया गया है। ऐसे में एनएचएआई की ओर से रोड लेवलिंग की चेकिंग करनी है। जिस वजह से काम रूका हुआ है। इस लेटर से पहले भी एक लेटर लिखा गया था। जिसमें कुछ दिनों का समय मांगा गया था।

दो महीने का समय लगेगा
एचएसवीपी की इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों और टीम को इस लाइन को ठीक कर दोबारा से इसे चालू करने के लिए कम से दो महीने का समय लगेगा। इस लिए प्लानिंग की जा रही है। इस बार गर्मियों से पहले ही कौशल्या डैम का पानी शहर में पहुंचाया जा सकेगा। क्योंकि पिछले दो सालों से ये पानी ऐसे ही बर्बाद हो रहा है।

इन वजहों से नहीं मिल रहा पूरा पानी
डैम से ज्यादा पानी छोड़ने के चलते सप्लाई की लाइन और सड़क का कुछ हिस्सा बैठ गया था। जिसके बाद लाइन को जोड़ने के लिए सही नीयत से काम नहीं किया गया। कौशल्या डैम के पानी के लिए 300 मीटर की नई लाइन डाली जानी है। जिसकी लोकेशन और एरिया में कई बार बदलाव किया गया। एचएसवीपी लाइन के एरिया में बदलाव करने लगा था, लेकिन बजट ज्यादा होेने का हवाला देकर पुरानी प्लानिंग पर ही बात आ गई।

इस संबंध में परमिशन ली जा रही है
इस संबंध में योजना बनाई जा रही है। इसके लिए टीम को सर्वे के लिए लगाया गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी से इस संबंध में परमिशन ली जा रही है। जिसके साथ ही पाइप लाइन को डालने का काम किया जाएगा।
- एनके पायल, एक्सईंएन, एचएसवीपी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser