समस्या / मोरनी में लेबर रूम के साथ नहीं है अटैच वाॅशरूम, महिलाओं को हो रही परेशानी

पीएचसी तथा केंद्र में बना लेबर रूम जिसके साथ नहीं है अटैच वाॅशरूम। पीएचसी तथा केंद्र में बना लेबर रूम जिसके साथ नहीं है अटैच वाॅशरूम।
X
पीएचसी तथा केंद्र में बना लेबर रूम जिसके साथ नहीं है अटैच वाॅशरूम।पीएचसी तथा केंद्र में बना लेबर रूम जिसके साथ नहीं है अटैच वाॅशरूम।

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

मोरनी. प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग जहां अस्पतालों में बेहतर भवन और हर स्वास्थ्य सुविधा देने का दावा करती है, वहीं मोरनी क्षेत्र की 50 हजार आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवा रहें मोरनी प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में नए जन्म लेने वाले बच्चों और उनकी माताओं के लिए तैयार लेबर रूम न्यूबॉर्न कॉर्नर में अटैच वाॅशरूम ही नहीं है। जिसके कारण बिना वाशरूम गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म से पहले और बाद में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 
लेबर रूम में वाॅशरूम नहीं, गर्भवती महिलाओं को हो रही परेशानी: मोरनी पीएचसी में बनाए गए लेबर रूम में अटैच वाॅशरूम हीं नहीं है। जिसके कारण गर्भवती महिलाओं को भारी दिक्कत आती है, क्योंकि वाॅशरूम का प्रयोग करने के लिए उन्हें लेबर रूम से बाहर केंद्र के सार्वजनिक शौचालय में जाना पड़ता है। जबकि नियम के अनुसार लेबर रूम में अटैच वाॅशरूम होना चाहिए। क्योंकि स्वास्थ्य के हिसाब से लेबर रूम में संक्रमण के खतरे के चलते बड़ी सावधानी बरती जाती है, इस रूम में केवल मेडिकल स्टॉफ ही एंटर कर सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को वाॅशरूम का यूज करने के लिए इस कमरे से बाहर आना पड़ता है जो उनके स्वास्थ्य के लिए खतरा है। 
वहीं इस बारे में युवा फूल सिंह परमार, राकेश शर्मा, मोलखराज, देशराज, कमल आदि ने स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग से पीएचसी के लेबर रूम में अटैच वाॅशरूम बनवाने की मांग की है। ताकि न्यूबॉर्न बेबी और उसकी मदर्स स्वास्थ्य तौर पर बिना संक्रमण सुरक्षित रह सके। 
उच्च अधिकारियों को करवाया गया है अवगत, चैरिटी के माध्यम से वाॅशरूम बनवाने का कर रहे प्रयास:  डा0 उज्ज्वल सिंह वहीं इस विषय में मोरनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा उज्ज्वल सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उन्होंने कुछ माह पहले ही यहां ज्वाइन किया है, लेबर रूम की इस दिक्कत के बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया गया है, इसके अलावा वह अपने स्तर पर भी कम्युनिटी में किसी समाजसेवी से चैरिटी के माध्यम से वाॅशरूम बनवाने का प्रयास कर रहे है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना