पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दुकानें सुबह 9 से 6 बजे तक खुलेंगी:14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, शादी और श्मशान घाट में 21 लोग हो सकते हैं इकट्‌ठा

पंचकूला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचकूला के एक सेक्टर की मार्केट्स में खुली हुई शॉप्स। - Dainik Bhaskar
पंचकूला के एक सेक्टर की मार्केट्स में खुली हुई शॉप्स।
  • मॉल भी खुलेंगे, रेस्टोरेंट होटल व बार में सिटिंग कैपेसिटी से आधे लोगों को बैठाकर खिला सकेंगे

हरियाणा सरकार की ओर से रविवार को लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ा दिया गया। सरकार के निर्देश के बाद जिला प्रशासन की ओर से लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने के लिए आदेश जारी कर इसकी सूचना लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर तैनात प्रशासनिक, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को दे दी।

सरकार की ओर से लगातार छठी बार बढ़ाए गए लॉकडाउन की अवधि में दुकानदारों के लिए दुकान खोलने का समय सुबह 9 से शाम 6 बजे तक किया गया है। दुकानें ऑड-ईवन सिस्टम के तहत ही खुलेंगी। इसके अलावा शादी और श्मशान घाट में लोगों की संख्या 11 से 21 कर दी गई है। जिले के सभी क्लबों को खोला गया है।

आम लोगों के लिए सुबह 10 से शाम 8 बजे तक क्लब, रेस्टोरेंट, बार व होटल खुलेंगे। इस बार रेस्टोरेंट, होटल व बार में डाइनिंग कैपेसिटी के 50 फीसदी क्षमता के साथ लोगों को बिठा कर खाना खिला सकेंगे। होटल, रेस्टोरेंट, बार व फूड प्वाइंट रात 10 बजे तक खाने का सामान डिलीवर कर सकेंगे। प्रशासन ने इस बार मंदिरों, गुरुद्वारों व मस्जिदों सहित अन्य धार्मिक जगहों को आम लोगों को कुछ पाबंदियों के साथ खोल दिया है।

खुली जगहों पर कर सकेंगे शादी समारोह का आयोजन

शादी और श्मशान घाट में सिर्फ 21 लोगों के इकट्ठा होने की परमिशन है। शादी समारोह का आयोजन लोग होटल या बाहर खुली जगहों पर कर सकेंगे। बारात के लिए परमिशन नहीं दी जाएगी। नए निर्देशों के मुताबिक शादी व श्मशान घाट के अलावा अन्य आयोजनों में 50 लोग इकट्‌ठा हो सकेंगे। उक्त समारोह में अगर 50 से ज्यादा लोगों के जमा होने की आशंका होगी तो उसके लिए आयोजक को डीसी से पहले ही परमिशन लेनी होगी।

धार्मिक जगहों पर 21 लोग दर्शन कर सकेंगे

नई गाइडलाइन्स में धार्मिक जगहों को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। धार्मिक जगहों पर एक साथ दर्शन करने या फिर नमाज के लिए 21 लोग जा सकेंगे। उनके धार्मिक स्थल से बाहर निकलने के बाद बाकी श्रद्धालु या लोग भीतर जाएंगे। मैनेजमेंट कमेटी को कोविड नियमों का पालन करने के लिए कहा।

ऑड-ईवन के तहत ही खुलेंगी दुकानें

सरकार की ओर से जारी निर्देश के बाद जिले में लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने और सरकार के मुताबिक जो गाइडलाइन्स जारी की गई है। उसके मुताबिक दुकान सुबह 9 से शाम 6 बजे तक खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है। क्लबों को कोविड के नियमों को ध्यान में रखते हुए खोला गया है।

खबरें और भी हैं...