पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चेकिंग:कौशल्या डैम में माइग्रेटरी बड् र्स की होगी निगरानी

पंचकूला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

पंचकूला में बर्ड फ्लू के कारण सभी डिपार्टमेंट को हाई अलर्ट पर रखा गया है। वहीं, अब कौशल्या डैम के अलावा सेक्टर 1 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर भी बर्ड फ्लू के मद्देनजर निगरानी रखी जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों कौशल्या डैम के अलावा सेक्टर-1 के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में माइग्रेटरी बर्ड पहुंचे हुए हैं।

पहले माइग्रेटरी बर्ड कौशल्या डैम में आते थे लेकिन अब सेक्टर-1 के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भी पिछले 2 सालों से सर्दियों के मौसम में माइग्रेटरी बर्ड को देखा जाने लगा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी रायपुररानी और बरवाला एरिया में टीमों को तैनात किया गया है। जिसमें विभाग की टीमों की ओर से लोगों की भी जांच हो रही है और उन्हें टेमीफ्लू मेडिसन भी दी जा रही है।

हमारी टीम चेकिंग कर रही है..वाइल्ड लाइफ विभाग के डीएफओ श्यामसुंदर कौशिक ने बताया कि पंचकूला में जितने भी वाटर बॉडीज है उन पर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मी नजर रख रहे हैं। कौशल्या डैम में भी कुछ माइग्रेटरी बर्ड आते हैं उसके लिए भी हमारी टीम चेकिंग कर रही है। सेक्टर 1 में जो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट है वहां पर भी कुछ माइग्रेटरी बर्ड होने का पता चला है जिस पर भी चेकिंग करने के लिए हमने टीम को कहा है।

सभी विभाग हाई अलर्ट पर हैै...

पशुपालन विभाग के इंचार्ज डॉ. अनिल बनवाल ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन की मीटिंग हुई थी। इसमें फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को भी पक्षियों पर नजर रखने के लिए कहा था। कौशल्या डैम और सेक्टर 1 की झील में अगर माइग्रेटरी बर्ड संदिग्ध मिलते हैं तो फॉरेस्ट डिपार्टमेंट हमें सूचना देगा जिसके बाद हम जांच करेंगे। बर्ड फ्लू को लेकर सभी डिपार्टमेंट हाई अलर्ट पर है और इसमें जांच चल रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser