पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई योजना:सीनियर सिटीजंस के लिए डे केयर सेंटर बनाएगा नगर निगम; सेक्टर-14 के कम्युनिटी सेंटर में बनेगा सेंटर

पंचकूला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अकेलेपन की परेशानी होगी दूर

नगर निगम शहर के सीनियर सिटीजंस की अकेलेपन की परेशानी को दूर करने के लिए एक योजना लेकर आया है। इससे बुजुर्गों की परेशानी कम होगी। वे दिन में अकेलापन महसूस नहीं करेंगे। इसके लिए निगम जल्द सीनियर सिटीजंस को डे केयर सेंटर की सुविधा मुहैया करवाने जा रहा है। इसकी निगम ने योजना भी तैयार कर ली है। इस सुविधा के बदले सीनियर सिटीजंस को प्रतिमाह थोड़ा शुल्क अदा करना पड़ेगा।

निगम सीनियर सिटीजंस के लिए शहर के 14 कम्युनिटी सेंटर में सीनियर सिटीजंस डे केयर सेंटर बनाने का जा रहा है। सभी डे केयर सेंटर में बुजुर्गों के लिए रसोई की व्यवस्था भी होगी। जहां बुजुर्ग अपनी इच्छा अनुसार चाय, पानी व अन्य चीजें भी ले सकेंगे। सभी सेंटर पर निगम की तरफ से एक केयर टेकर रखा जाएगा। जो सीनियर सिटीजन सेंटर पर रह कर उनकी देखभाल करेगा।

इस सुविधा के लिए प्रति व्यक्ति महीने का 200 रुपए चार्ज रखा गया है। सीनियर सिटीजंस डे केयर सेंटर बुजुर्ग महिलाओं के लिए भी होगा। निगम की ओर से उनकी मांग पर अलग से सेंटर में बैठने की व्यवस्था की जा सकती है।

हरियाणा विधानसभा स्पीकर व पंचकूला विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने भी इस प्रोजेक्ट की हरी झंडी दे दी है। जल्दी ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद बुजुर्ग घर से आकर डे केयर सेंटर में आराम से बैठकर आपस में बातचीत कर सकेंगे। सीनियर सिटीजन से भी इस बारे में सुझाव लिए जाएंगे।

नगर निगम के मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि सीनियर सिटीजंस के लिए सेक्टर-14 कम्युनिटी सेंटर में डे केयर सेंटर बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाई है। निगम के पास 14 कम्युनिटी सेंटर की देखरेख का जिम्मा है। जल्द हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के तहत आने वाले कम्युनिटी सेंटर में भी यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। एचएसवीपी के कम्युनिटी सेंटर भी जल्द ही निगम को ट्रांसफर होंगे।

डेयर केयर सेंटर में मिलेंगी ये सुविधाएं

सीनियर सिटीजंस के लिए बनाए जाने वाले डे केयर सेंटर में बुजुर्गों के लिए सेहत से जुड़ी गतिविधियां भी होंगी। समय-समय पर मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे। कैैंप में नेत्र रोग, चर्म रोग, पेट, गैस और लिवर आदि के विशेषज्ञ डॉक्टर शामिल होंगे।

बुजुर्गों के मनोरंजन के लिए टीवी की भी व्यवस्था होगी। सीनियर सिटीजन के साथ आने वाले बच्चों के लिए निगम की ओर से खेलों का भी प्रबंध किया जाएगा। बच्चे भी कम्युनिटी सेंटर में बने डे केयर सेंटर में खेल सकेंगे। इसमें ओपन जिम की भी सुविधा होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें